यूनिवर्सिटी में नहीं लिया दाखिला, बदले में चुना ये ऑप्शन, आज करोड़ों में है कमाई, इस शख्स की कहानी कर देगी हैरान

नौकरी के लिए उनका औसत वेतन एक मिलियन पाउंड यानी लगभग 10 करोड़ रुपये है. उनकी यात्रा 12 साल पहले शुरू हुई जब उन्होंने डेलॉइट के ब्राइटस्टार्ट प्रशिक्षुता कार्यक्रम में खुद को एनरोल किया.

यूनिवर्सिटी में नहीं लिया दाखिला, बदले में चुना ये ऑप्शन, आज करोड़ों में है कमाई, इस शख्स की कहानी कर देगी हैरान

बिना यूनिवर्सिटी गए आज कर रहे ये काम, करोड़ों में है सैलेरी

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के 30 वर्षीय बेन न्यूटन कभी यूनिवर्सिटी नहीं गए, लेकिन सौभाग्य से वह आज डेलॉइट (Deloitte) में एक पार्टनर के रूप में काम कर रहा है. द संडे टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी के लिए उनका औसत वेतन एक मिलियन पाउंड यानी लगभग 10 करोड़ रुपये है. उनकी यात्रा 12 साल पहले शुरू हुई जब उन्होंने डेलॉइट के ब्राइटस्टार्ट प्रशिक्षुता कार्यक्रम (Deloitte's Brightstart apprenticeship programme) में खुद को एनरोल किया. मिस्टर न्यूटन पिछले साल कंपनी में पार्टनर बने और स्कूल ड्रॉपआउट्स के लिए डेलॉइट ब्राइटस्टार्ट के प्रशिक्षु कार्यक्रम के पहले पार्टनर भी बने.

इस तरह की शुरुआत

उन्होंने आउटलेट को बताया, ‘मैं डोरसेट में पला-बढ़ा हूं. मेरे पिता ने 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया था और सेना में सिपाही थे. मेरी मां एक पब में काम करती थीं और फिर एक ट्रैवल एजेंट थीं.'  न्यूटन अपने परिवार में पहले व्यक्ति थे जिन्हें किसी विश्वविद्यालय में पढ़ने का प्रपोजल मिला. उन्हें गणित पढ़ने के लिए वारविक विश्वविद्यालय से एक स्वीकृति पत्र मिला था, हालांकि, उन्होंने ब्राइटस्टार्ट में शामिल होने का फैसला किया ताकि वह जल्दी काम शुरू कर सकें और कुछ पैसे कमा सकें. वर्तमान में, वह एक ऑडिटर के रूप में काम कर रहे हैं.

एक ब्लॉग में, न्यूटन ने कहा, "मुझे गणित का अध्ययन करने के लिए वारविक विश्वविद्यालय में जगह मिल गई, जिसका मैं इंतजार कर रहा था. लेकिन उस गर्मी में, मैं पैसे बचाने के लिए कुछ नौकरियां कर रहा था और काम करने के लिए स्नातक योजनाओं पर शोध करने का फैसला किया यूनिवर्सिटी के बाद मैं क्या करना चाहता हूं. मुझे स्कूल-लीवर योजनाओं का विकल्प मिला और मैंने अच्छी प्रैक्टिस के लिए उनमें से कुछ के लिए अप्लाई करने का फैसला किया."

उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ इंटरव्यू मिले और उनमें से एक डेलॉइट से था. उन्होंने कहा, "मुझे पता था कि मैं विश्वविद्यालय के बाद इसी तरह की भूमिका चाहता हूं और मैं थोड़ा अधीर हूं, इसलिए मैंने यह काम कर लिया. मुझे सीखना पसंद है. कुल मिलाकर, जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो यह अभी भी सही निर्णय जैसा लगता है.

विशेष रूप से, डेलॉइट ने अपने द्वारा काम पर रखे गए व्यक्तियों की संख्या बढ़ाने और उन्हें कॉलेज जाने का विकल्प प्रदान करने के लिए ब्राइटस्टार्ट कार्यक्रम शुरू किया, जो वर्कफोर्स में प्रवेश का एक तरीका है. 

ये Video भी देखें: Darjeeling में चुनाव प्रचार के दौरान Anurag Thakur ने खेला Cricket, तो Ooty में प्रचार के दौरान डांस करते दिखे BJP उम्मीदवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com