पेड़ पर कुल्हाड़ी मारते ही छूटने लगा पानी का फव्वारा, नजारा देख हैरत में पड़े लोग

Terminalia Tomentosa Tree: इस दुर्लभ पेड़ का नाम 'टर्मिनलिया टोमेंटोसा है, जिसे क्रोकोडाइल बार्क ट्री भी कहा जाता है. हैरानी की बात तो ये है कि, इसकी छाल काटते ही पानी निकलने लगता है.

पेड़ पर कुल्हाड़ी मारते ही छूटने लगा पानी का फव्वारा, नजारा देख हैरत में पड़े लोग

आंध्र में मिले लॉरेल ट्री को देखकर हर कोई हैरान

Terminalia Tomentosa Tree In Andhra Pradesh: आज तक ये ही सुना गया था कि पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं, धूप में छाव देते हैं, खाने को फल देते हैं, लेकिन एक पेड़ ऐसा भी है, जो पानी (Water Tree) भी देता है. इस पेड़ के बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर इस पानी देने वाले पेड़ (वॉटर ट्री) का वीडियो (Water Tree Viral Video) धड़ल्ले से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है. इस दुर्लभ पेड़ का नाम 'टर्मिनलिया टोमेंटोसा' (Terminalia Tomentosa) है, जो बेहद कमाल का है. इस पेड़ को क्रोकोडाइल बार्क ट्री भी कहा जाता है.

अनोखा पेड़ जो देता है पानी (Tree With Water Storage)

आंध्र प्रदेश के जंगलों में पाया जाने वाला इंडियन लॉरेंस नाम का ये पेड़ भारी मात्रा में पानी एकत्रित कर लेता है. हैरानी की बात तो ये है कि, इसकी छाल काटते ही पानी निकलने लगता है. बौद्ध समुदाय के लोग इस पेड़ को बोधि वृक्ष भी कहते हैं. इस पेड़ की खासियत ये है कि, सर्दियों के दिनों में ये पेड़ अपने तने में पानी को स्टोर कर लेता है, ताकि गर्मी के दिनों में पानी की कमी होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके. वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे आंध्र प्रदेश के एएसआर जिले के पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान में जब वन अधिकारियों ने इंडियन लॉरेंस नाम के एक पेड़ की छाल को काटा, तो उसमें से पानी का फव्वारा सा फूट पड़ा. ये वाकया पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान का है.

यहां देखें वीडियो

आंध्र प्रदेश के जंगलों में पाए जाते हैं ये पेड़ (Terminalia Tomentosa Tree In India)

वहीं गोदावरी क्षेत्र में पापिकोंडा पहाड़ी श्रृंखला में रहने वाले जनजातीय समूह कोंडा रेड्डी जनजाति का इस मामले में स्वदेशी ज्ञान चौंकाने वाला है. जनजाति के लोगों ने वन विभाग को बताया कि, वे लोग सदियों से गर्मी के दिनों में जल संकट के वक्त लॉरेल पेड़ से ही पीने के लिए पानी हासिल करते रहे हैं. वीडियो को देखकर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि, इस पेड़ से पानी निकल कैसे रहा है. बताया जा रहा है कि, 30 मीटर ऊंचे इन पेड़ से निकलने वाला पानी बिल्कुल साफ और पीने लायक होता है. बस थोड़ा बहुत स्वाद खट्टा होता है. X पर इस वीडियो को IFS नारेंद्रन (@NarentheranGG) ने शेयर किया है. इसके साथ ही पेड़ से जुड़ी जरूरी जानकारी भी शेयर की है.

यह भी देखिए: Mumbai: Bandra-Worli Sea Link पर महंगा हुआ टोल, जानें नई कीमतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com