विज्ञापन

व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार

क्या आपको पता है व्रत में खाया जाने वाला ये साबूदाना आखिर बनता कैसे है? सोशल मीडिया पर साबूदाना बनाने वाली एक फैक्ट्री का वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है.

व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
क्या ऐसे बनता है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना, फैक्ट्री का वीडियो देख लोगों के उड़े होश

Step by Step process of making Sabudana: व्रत में ज्यादातर लोग साबूदाना खाते हैं, जिसे सबसे बढ़िया आहारा माना जाता है. व्रत में साबूदाने को लोग कई तरीके से खाना पसंद करते हैं. कोई खिचड़ी बनाकर, तो खीर या फिर वड़ा बनाकर, लेकिन क्या आपको पता है व्रत में खाया जाने वाला ये साबूदाना आखिर बनता कैसे है? सोशल मीडिया पर साबूदाना बनाने वाली एक फैक्ट्री का वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है, जिसमें साबूदाना कैसे बनता है ये दिखाया गया है.

फैक्ट्री में ऐसे बनता है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना (Viral Video Of Sabudana Prepared in Factory)

कैल्शियम, आयरन और विटामिन-के से भरपूर साबूदाना को सुपर फूड माना जाता है, जिसे ज्यादातर लोग व्रत के दौरान खाना पसंद करते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों साबूदाना बनाने की एक कंपनी का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें स्टेप दर स्टेप इसे बनाने का प्रोसेस दिखाया गया है. वीडियो की शुरुआत में आप देखेंगे कि, सबसे पहले जेसीबी की मदद से ट्रक पर से सागो की तने और फलों को कन्वेयर मशीन पर डाला जाता है. इसके बाद पानी से इन्हें अच्छी तरह से धोया जाता है. उसके बाद पीलिंग मशीन के जरिए छीलके उतार दिए जाते हैं. अगले ही पल इसका पेस्ट तैयार किया जाता है. बारीक पिस जाने के बाद इसे छानकर सूखने दिया जाता है. आखिर में सुखाए गए पेस्ट को साबूदाना का शेप दिया जाता है. आप देखेंगे किस इसे कई स्टेप में और भी अच्छे तरीके से रिफाइन किया जाता है. बाद में इसे बेचने के लिए सील कर दिया जाता है.

यहां देखें वीडियो

साबूदाना बनाने का तरीका (How Sabudana Is Made In Factory)

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को @my.baroda नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसे खूब देखा और शेयर किया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, साबूदाना दरअसल, 'सागो' नाम एक पौधे के तने से तैयार किया जाता है. वायरल हो रहे इस वीडियो में भी दिखाया गया है कि, किस तरह पहले ट्रक पर सागो की टहनियों और फलों को तोड़ कर लोड कर दिया गया है, उसके बाद स्टेप दर स्टेप इसे बनाने का प्रोसेस दिखाया गया है. वीडियो को देखकर आप भी समझ जाएंगे कि साबूदाना बनाने का प्रोसेस कितना लंबा है.

ये भी देखेंः- मुंबई लोकल में लड़के का बवाल डांस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
फैमिली ने नई बाइक से कटवाया केक, देख लोगों ने पकड़ लिया माथा, बोले- कलयुग चरम पर है
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
बुर्ज खलीफा के बाद अब दुनिया की दूसरी ऊंची इमारत होगी ये, खासियत जान उड़ जाएंगे होश
Next Article
बुर्ज खलीफा के बाद अब दुनिया की दूसरी ऊंची इमारत होगी ये, खासियत जान उड़ जाएंगे होश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com