चंद्रयान-3 की सफलता पर Google ने ISRO को दी शुभकामनाएं, बनाया ये खास Doodle

गूगल (Google) ने भी इस ऐतिहासिक पल को सेलिब्रेट करते हुए इसरो (ISRO) को इस सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं और उनके काम की सराहना भी की.

चंद्रयान-3 की सफलता पर Google ने ISRO को दी शुभकामनाएं, बनाया ये खास Doodle

चंद्रयान-3 की सफलता पर Google ने ISRO को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

23 अगस्त की शाम को भारत ने इतिहास रच दिया जब चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा. सफल चंद्रमा मिशन ने भारत को अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बना दिया है. जबकि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास यान उतारने वाला पहला देश बना दिया है.

गूगल (Google) ने भी इस ऐतिहासिक पल को सेलिब्रेट करते हुए इसरो (ISRO) को इस सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं और उनके काम की सराहना भी की. गूगल ने इस खास मौके पर एक खास डूडल बनाया है. 

गूगल ने अपने एक्स (ट्विटर) पेज पर लिखा, कि आज का #GoogleDoodle चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार उतरने का जश्न है. बता दें कि इस मिशन की कामयाबी के साथ भारत दक्षिणी ध्रुव पर जाने वाला पहला देश बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि लगभग 6 सप्ताह पहले हजारों उत्साही दर्शकों के सामने लॉन्च होने के बाद से चंद्रयान-3 मिशन ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. लैंडर विक्रम पिछले सप्ताह अपने प्रणोदन मॉड्यूल से अलग हो गया था. अब जब विक्रम उतर गया है, तो सौर ऊर्जा से संचालित रोवर प्रज्ञान सतह का पता लगाएगा और पृथ्वी पर डेटा संचारित करेगा. भारत अमेरिका और रूस जैसी वैश्विक अंतरिक्ष शक्तियों द्वारा निर्धारित मील के पत्थर को पार कर रहा है, अपने कई मिशनों को बहुत कम कीमत पर संचालित कर रहा है.