सर्वे में हुआ खुलासा, फेसबुक पर झूठ बोलते हैं 'हम'

सर्वे में हुआ खुलासा, फेसबुक पर झूठ बोलते हैं 'हम'

फेसबुक प्रतीकात्‍मक फोटो

लंदन :

फेसबुक पर दोस्त की शानो-शौकत वाली पार्टी या दिलकश नजारे दिखाने वाली खूबसूरत सी फोटो आप में ईर्ष्‍या पैदा करने की कोशिश हो सकती है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एचटीसी की ओर से कराए गए नए ब्रिटिश सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग हर कोई अच्छा दिखने के लिए अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर झूठ बोलता है।

सर्वे के निष्कर्ष में सामने आया है, 'हमारी प्रोफाइल में पोस्ट की गई फोटो में से दो तिहाई से ज्यादा ऐसा दिखाती हैं कि हम असल मायने में ज्यादा साहसिक हैं।' वेबसाइट 'मिरर डॉट को डॉट यूके' की रपट के अनुसार, करीब 75 फीसदी लोगों ने माना कि वे अपने दोस्तों को उनकी फेसबुक, इंस्टाग्राम या स्नैपचैट प्रोफाइल के आधार पर आंकते हैं।  

 ब्रिटेन में 1000 लोगों पर सर्वेक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्वेक्षण ब्रिटेन के 1,000 लोगों पर किया गया था, जिनमें से 52 फीसदी ने कहा कि उन्होंने 'अच्छी-अच्छी फोटो अपने दोस्तों व परिवारों को जलाने के लिए पोस्ट की थीं।' एचटीसी के महाप्रबंधक (ब्रिटेन एवं आयरलैंड) पीटर फ्रोलंद के हवाले से कहा गया, "लोगों के घरों एवं करीने से पहने गए परिधान की फोटो में से प्रत्येक फोटो का महत्व है और स्मार्टफोन फोटोग्राफी पहले कभी इतनी अहम नहीं रही।" पत्रिका 'सोशल नेटवर्किं ग' में प्रकाशित हुए हालिया शोध में पाया गया है कि लोग जितना ज्यादा अपनी प्रोफाइल पिक्चर बदलते हैं, उनमें आत्मप्रशंसा संबंधी लक्षण उतने ही ज्यादा होने की संभावना होती है।