युवा प्रेरणा के लिए एक  बेहतरीन  उदाहरण: सुप्रसिद्ध बिजनेसमैन एवं मोटिवेशनल स्पीकर अखिल पोद्दार

ज्यादातर युवाओं को किसी की सफलता की कहानी इतनी प्रेरित नहीं करती, लेकिन उन्हें नए चैलेंजेस, उसके जैसी जीवनशैली की महत्वकांशा ज्यादा प्रेरित करती है , हम माने या न माने हममे से अधिकतर लोग एक लुक्सुरियोस लाइफस्टाइल जीने के लिए ही मेहनत करते हैं,और मैं समझता हूँ अपनी और अपने आस -पास के लोगों की ज़िन्दगी बेहतरीन बनाना कोई आसान काम नहीं है.

युवा प्रेरणा के लिए एक  बेहतरीन  उदाहरण: सुप्रसिद्ध बिजनेसमैन एवं मोटिवेशनल स्पीकर अखिल पोद्दार

भारतीय व्यापर जगत असीम एवं अद्भुत सफल कहानियों का संग्रह है जहाँ ऐसी कई प्रतिभाएं हैं जिन्होंने अपनी मेहनत एवं अपने यूनिक आईडिया से न केवल असंभव को संभव कर दिखाया है बल्कि लाखो युवाओं को नए सपने एवं सफलता के नए शिखर बनाने का हौसला दिया है.  अखिल पोद्दार ऐसे ही एक युवा सफल बिज़नेस लीडर हैं जो राजस्थान के बहुत ही प्रसिद्ध बिज़नेस घराने पोद्दार ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्री से आते हैं , लेकिन उन्होंने युवाओं को प्रेरित करने का वो तरीका अपनाया है जो बहुत काम लोग सोच पाते हैं. अखिल न केवल एक सफल बिजनेसमैन हैं, वे एक उम्दा मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. वे ऐसे व्यक्तित्व के मालिक हैं, जिससे हर युवा बहुत कुछ सीख सकता है.  

पोद्दार ग्रुप ऑफ इंडस्ट्री, राजस्थान का एक प्रमुख व्यापारिक घराना है जो राजस्थान और देश के विभिन्न राज्यों में पीपीसी बिजली के खंभों के निर्माण और वितरण के लिए जाना जाता है. अखिल लगभग एक दशक से व्यवसाय चला रहे हैं , पोड़दास ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्री को सफलता के नए आयाम देने में अखिल का बड़ा हाथ है. अपने पारिवारिक व्यवसाय में अखिल की यात्रा जमीनी स्तर से शुरू हुई. उन्होंने 19 साल की उम्र में व्यवसाय की बारीकियों को सीखना शुरू कर दिया था. किसी भी सामान्य कर्मचारी की तरह संगठन की सीढ़ियाँ चढ़ते हुए, उन्होंने तकनीकी रूप से मांग वाले इस व्यवसाय के हर छोटे पहलू को सीखा. छोटी उम्र में ही उन्हें एहसास हुआ कि व्यक्ति को ऐसा जीवन जीना चाहिए जो दूसरों को अपना जीवन बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करे.

अखिल कहते हैं, " ज्यादातर युवाओं को किसी की सफलता की कहानी इतनी प्रेरित नहीं करती, लेकिन उन्हें नए चैलेंजेस, उसके जैसी जीवनशैली की महत्वकांशा ज्यादा प्रेरित करती है , हम माने या न माने हममे से अधिकतर लोग एक लुक्सुरियोस लाइफस्टाइल जीने के लिए ही मेहनत करते हैं,और मैं समझता हूँ अपनी और अपने आस -पास के लोगों की ज़िन्दगी बेहतरीन बनाना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए बहुत प्लानिंग, कुशलता और मेहनत चाहिए जो हर कोई नहीं कर सकता. " 

अखिल स्वयं बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक हैं एवं उनकी लाइफस्टाइल किसी की भी आँखे चौंधिया सकती है. वे मानते हैं कि आपकी बहरी छवि आपके बारे में बहुत कुछ बताती  है , व्यक्ति का पहनावा उसकी जीवनशैली ये सब उसकी सफलता में बहोत बड़ा योगदान देते हैं, फिल्मी सितारे इसका बहोत बड़ा उदाहरण हैं , उनमे प्रतिभा के साथ साथ खुद को बेहतरीन तरीके से पेश करने का कौशल होता है , जो लोगों को उनकी तरह बनने को प्रेरित करता है. अखिल का व्यक्तिव बहुत आकर्षक है ,  वे लेटेस्ट फैशन के बारे में काफी जागरूक हैं. अरमानी , हरमेस,  लुइ फीलिप , टिफ्फनी & को जैसी विश्वस्तरीय ब्रांड्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स को पहने देखा जा सकता ह.  उनके पास लक्ज़री कारों की पूरी फ़ौज है जिसमे जैगुआर, मर्सिडीज़ , बी एम् डब्लू के लेटेस्ट लक्ज़री मॉडल शामिल हैं.

वे अपनी सफलता एवं आकर्षक जीवन शैली की वजह से कई प्रसिद्ध मैगज़ीन कवर्स में फीचर हो चुके हैं साथ ही साथ जाने माने मीडिया वेबसाइट्स जैसे हिंदुस्तान टाइम्स, इंडिया टुडे , ए बी पी न्यूज़ , आउटलुक, लाईवमिन्ट ने उनकी सफलता की कहानी को फीचर किया है.  वेही में दूरदर्शन चैनल ने उन्हें युवाओं को प्रेरित करने के लिए बतौर मोटिवेशनल स्पीकर आमंत्रित किया था.  कई प्रसिद्ध मंच उन्हें नै पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए नियमित तौर पर आमंत्रित करते हैं. 
एक समय में परिधानो के प्रति उनके प्रेम और एक अलग पहचान बनाने की इच्छा ने उन्हें एक परिधान ब्रांड शुरू करने के लिए प्रेरित किया था जो थोड़े ही समय में लोकप्रिय हो गया लेकिन उन्होंने पोद्दार उद्योग समूह की जिम्मेदारी लेने के लिए इसे छोड़ा और पारिवारिक व्यवसाय के और अधिक विस्तार करने की योजना बनाई. यहां भी उन्होंने पिछली 3 पीढ़ियों से अपने परिवार द्वारा चलाए जा रहे व्यवसाय में अपनी अनूठी शैली की उपस्थिति बनाकर चमक बिखेरी. वह अपने हर काम में अपनी छाप छोड़ने की कला में माहिर हैं, और यही कौशल वो युवाओं को सीखना चाहते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वे कहते हैं “युवाकाल से ही अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऊंचा रखना, वर्त्तमान समय का सदुपयोग करना, आय के एक से अधिक स्त्रोत रखना एवं समय व धन की वैल्यू समझना ये कुछ ऐसे गन हैं जो आपको निश्चय ही प्रगति देंगे. आप बेहतरीन ज़िन्दगी जियें, दुनिया देखें एवं ये सब पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करें तोह आपके असफल होने का कोई कारण हो ही नहीं सकता.“