OMG: इतिहासकारों को मिला 4500 साल पुराना हाइवे और 18 हजार से ज्यादा मकबरे!

हड़प्पा संस्कृति का नाम तो आपने ज़रूर ही सुना होगा. उस काल में नगर सभ्यता बहुत ही उन्नत थी. आज भले ही हम दावा कर लें कि हम सबसे अडवांस्ड दुनिया में रह रहे हैं, मगर ये सच नहीं है. अभी हाल ही में एक ऐसी ही अनोखी चीज सऊदी अरब में मिली है.

OMG: इतिहासकारों को मिला 4500 साल पुराना हाइवे और 18 हजार से ज्यादा मकबरे!

हड़प्पा संस्कृति का नाम तो आपने ज़रूर ही सुना होगा. उस काल में नगर सभ्यता बहुत ही उन्नत थी. आज भले ही हम दावा कर लें कि हम सबसे अडवांस्ड दुनिया में रह रहे हैं, मगर ये सच नहीं है. अभी हाल ही में एक ऐसी ही अनोखी चीज सऊदी अरब में मिली है. जो लोगों को चकित कर रही है. मामला ये है कि पुरातत्व विभाग द्वारा 4500 साल पुराना हाइवे नेटवर्क (Archaeologists find 4500 year old highway in Saudi Arabia) की खोज की गई है. इतना ही नहीं, इसके आसपास सैंकड़ों मकबरे हैं जिनकी कंडीशन ठीक बताई जा रही है. इसिलिए कहते हैं, ये दुनिया बहुत ही अजीब है.

सीएनएन (CNN Saudi Arabia News) की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में 4500 साल पुराना हाइवे मिला है, जो काफी उन्नत है. इतना ही नहीं, आसपास के क्षेत्र में 18 हजार से ज़्यादा मकबरे मिले हैं. इतिहासकार और पुरातत्व विभाग और भी जानकारियां खोजने में लगी हुई है. खोज में जो चीज़ें मिली हैं, वे बेहद चौंकाने वाली है. जानकारी के मुताबिक सभी मकबरे सही सलामत थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शोधकर्ता  और भी जानकारियां खोजने पर लगी हैं ताकि हाइवे के बारे में और मकबरे के बारे में और भी जानकारियां मिल सकें.