अमेरिका ने रूस को परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर "विनाशकारी परिणाम" भुगतने की चेतावनी दी

जेक सुलिवन ने एनबीसी के "मीट द प्रेस" कार्यक्रम में बताया कि, अगर रूस इस सीमा को पार करता है, तो उसके लिए विनाशकारी परिणाम होंगे. अमेरिका निर्णायक रूप से जवाब देगा

अमेरिका ने रूस को परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर

अमेरिका ने रूस को यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी है (प्रतीकात्मक फोटो).

वाशिंगटन:

अमेरिका (US) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने आज कहा कि यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ रूस (Russia) की ओर से परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) के किसी भी प्रयोग का अमेरिका निर्णायक रूप से जवाब देगा. उन्होंने मास्को को इसके "विनाशकारी परिणाम" भुगतने की चेतावनी दी है. पिछले बुधवार को व्लादिमीर पुतिन की ओर से परमाणु हमले के खतरे के संकेत मिले थे. रूसी राष्ट्रपति ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अपने देश की पहली युद्धकालीन सैन्य लामबंदी की भी घोषणा की. इसके बाद अमेरिका की चेतावनी के रूप में सुलिवन की यह टिप्पणी आई है. 

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, जेक सुलिवन ने एनबीसी के "मीट द प्रेस" कार्यक्रम में बताया कि, "अगर रूस इस सीमा को पार करता है, तो उसके लिए विनाशकारी परिणाम होंगे. अमेरिका निर्णायक रूप से जवाब देगा." 

सुलिवन ने आज अपनी टिप्पणियों में अमेरिका की तयशुदा प्रतिक्रिया का जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने कहा कि अमेरिका ने निजी तौर पर मास्को को "अधिक विस्तार से बताया कि इसका क्या मतलब होगा." सुलिवन ने कहा कि अमेरिका रूस के साथ लगातार सीधे संपर्क में रहा है. पिछले कुछ दिनों के दौरान यूक्रेन के हालात और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के कदमों और खतरों को लेकर चर्चा भी की गई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक भाषण में व्लादिमीर पुतिन पर परमाणु अप्रसार से जुड़ी जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही बरतने, उनकी अवहेलना करने और "यूरोप के खिलाफ खुला परमाणु खतरा" बनने का आरोप लगाया था.

रूस भी चार पूर्वी यूक्रेनी क्षेत्रों में एक जनमत संग्रह कर रहा है. रूसी सेना ने इन क्षेत्रों पर फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद कब्जा कर लिया है. यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने जनमत संग्रह को हाल ही में युद्ध के मैदान में हार के बाद पुतिन के लामबंदी के अभियान को सही ठहराने का एक दिखावा कहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

रूस के राष्ट्रपति ने पश्चिमी देशों को दी परमाणु हथियार की धमकी