विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2023

अगर बंधकों को रिहा किया गया तो गाजा युद्ध में "महत्वपूर्ण विराम" लगेगा: अमेरिकी अधिकारी

फ़िलिस्तीनी क्षेत्र की हमास सरकार के अनुसार, इज़रायल गाजा पट्टी में लक्ष्यों पर लगातार बमबारी और जमीनी हमले कर रहा है, जिसमें अब तक 12,300 लोग मारे गए हैं.

अगर बंधकों को रिहा किया गया तो गाजा युद्ध में "महत्वपूर्ण विराम" लगेगा: अमेरिकी अधिकारी
प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य सलाहकार ने कहा कि अगर गाजा में आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को मुक्त कर दिया गया तो इजरायल-हमास युद्ध में "महत्वपूर्ण विराम" लगेगा. इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, हमास ने हमले के बाद 7 अक्टूबर को लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था. फ़िलिस्तीनी क्षेत्र की हमास सरकार के अनुसार, इज़रायल गाजा पट्टी में लक्ष्यों पर लगातार बमबारी और जमीनी हमले कर रहा है, जिसमें अब तक 12,300 लोग मारे गए हैं.

ब्रेट मैकगर्क ने बहरीन में एक सुरक्षा सम्मेलन में कहा, "मानवीय राहत में वृद्धि, ईंधन में वृद्धि, ठहराव... तब आएगा जब बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा." उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में बंधकों की रिहाई के परिणामस्वरूप "एक महत्वपूर्ण रुकावट... और मानवीय राहत में भारी वृद्धि" होगी. मैकगर्क ने कहा कि बाइडेन ने शुक्रवार शाम को खाड़ी देश कतर के शासक के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की, जो युद्धविराम और बंदियों की रिहाई की दिशा में मध्यस्थता के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडेन और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने "हमास द्वारा रखे गए सभी बंधकों को बिना किसी देरी के रिहा करने की तत्काल आवश्यकता" पर चर्चा की. दो दिन पहले जो बाइडेन ने कहा था कि उन्हें बंधकों को मुक्त कराने के लिए एक समझौते पर पहुंचने की "हल्की उम्मीद" है, माना जाता है कि इसमें लगभग 10 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं. उनके कार्यालय ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शनिवार को अल-थानी और मिस्र के नेता अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बंधकों पर चर्चा की.

मैक्रॉन ने कहा कि बंदियों को तुरंत रिहा करना, जिनमें से आठ फ्रांसीसी हैं. मैक्रॉन के कार्यालय ने कहा कि तीनों नेताओं ने गाजा में नागरिकों को सहायता पहुंचाने के लिए अपने समन्वय को मजबूत करने के बारे में भी बात की. कतर के अब तक के प्रयासों से चार बंदियों की रिहाई हो सकी है. पांचवें बंधक, एक सैनिक, को इजरायली ऑपरेशन में बचाया गया. इज़रायल की सेना ने इस सप्ताह कहा कि उसने गाजा में दो महिला बंधकों के शव बरामद किए हैं. मैकगर्क ने शनिवार को कहा कि घिरे फिलिस्तीनी क्षेत्र में स्थिति "भयानक" और "असहनीय" है.

इज़रायल ने सभी बंधकों की रिहाई से पहले युद्धविराम के आह्वान पर ध्यान देने से इनकार कर दिया है. बहरीन सम्मेलन में भाग लेने वाले जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफ़ादी ने कहा कि मानवीय रुकावटों को बंधकों की रिहाई से जोड़ना "अस्वीकार्य" था. इस बीच यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने गाजा के भविष्य पर विचार करते हुए कहा, "हमास अब गाजा पर नियंत्रण नहीं कर सकता है."

बोरेल ने कहा, कब्जे वाले वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में स्थित फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने "मुझे बताया कि वे अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद से यह जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार और इच्छुक हैं." उन्होंने कहा कि अरब देशों को गाजा के लिए राजनीतिक और आर्थिक, दोनों भविष्य के किसी भी विन्यास में भूमिका निभानी चाहिए.

ये भी पढ़ें : फिलिस्तीनी अथॉरिटी को गाजा, वेस्ट बैंक पर शासन करना चाहिए: जो बाइडेन

ये भी पढ़ें : गाजा में अस्पताल से सैकड़ों लोग भागे, इजरायली सेना ने कहा- निकासी का आदेश नहीं दिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
अगर बंधकों को रिहा किया गया तो गाजा युद्ध में "महत्वपूर्ण विराम" लगेगा: अमेरिकी अधिकारी
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com