विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2022

Russia-Ukraine संकट का France देगा "ऐतिहासिक हल", Biden और Putin से हुई बात

Russia-Ukraine ( रूस-यूक्रेन) संकट का हल ढूंढने के प्रयास पश्चिमी देशों ने और तेज़ कर दिए हैं. एक तरफ जहां फ्रांस रूस के साथ बातचीत कर इस संकट का कूटनीति हल ढूंढने के लिए तैयार है तो वहीं दूसरी तरफ जर्मनी की तरफ से अमेरिका को भरोसा दिया जा रहा है.

Russia-Ukraine संकट का France देगा "ऐतिहासिक हल", Biden और Putin से हुई बात
यूक्रेन-रूस युद्ध रोकने के लिए फ्रांस की तरफ से प्रयास तेज

रूस-यूक्रेन ( Russia-Ukraine) के संकट को हल करने के लिए अब  फ्रांस (France) कमर कस रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रां को विश्वास है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन( Vladimir Putin)से मुलाकात के दौरान वो पूर्वी यूरोप ( Eastern Europe) के इस संकट का "एतिहासिक हल" ढूंढ लेंगे.  द गार्डियन के अनुसार इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से साथ बातचीत की गई है और पुतिन के साथ तीन बार फोन पर बात की गई. मैक्रां सोमवार को यूक्रेन की पूर्वी सीमा पर तनाव कम करने की कोशिश में मास्को में पुतिन से मुलाकात करेंगे. 

वहीं जर्मनी (Germany) के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ ( Olaf Scholz) वॉशिंगटन जाएंगे अमेरिका (US) और नाटो (Nato) सहयोगियों को यह भरोसा दिलाने के लिए कि यूक्रेन संकट को लेकर उस पर भरोसा किया जा सकता है. इस बीच जर्मनी लिथुआनिया में सैन्य बल बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. जर्मनी और रूस ख़ास तौर से नॉर्ड स्ट्रीम 2 (Nord Stream2 )  गैस पाइपलाइन पर करीबी व्यापारिक संबंध रखते हैं. 

उधर यूक्रेन के पूर्व रक्षा मंत्री एन्ड्री जेगोरोड्नुक (Andriy Zagorodnyuk ) ने द गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "हालात बहुत खराब हैं. रूस अब यूक्रेन में किसी भी शहर पर कब्जा कर सकता है. लेकिन पूरे यूक्रेन पर कब्जे के लिए रूस को 2 लाख सैनिकों को ज़रूरत होगी. जो कि अभी तैनात नहीं है. पूरे यूक्रेन पर कब्जे के लिए जितने बल की ज़रूरत है फिलहाल रूस ने उसका 70% तैनात कर दिया है. "

रूस यूक्रेन पर हमले की योजना से इंकार करता है लेकिन रूस के 1,45, 000 सैनिक यूक्रेन की सीमा पर तैनात हैं. इस कारण अमेरिका को भी नाटो की पूर्वी यूरोप की कमानों में पोलैंड और रोमानिया में 3000 और सैनिक तैनात करने पड़े.  

अमेरिका का मानना है कि रूस फरवरी के मध्य में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस "कल भी हमला" कर सकता है. 

.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Russia-Ukraine संकट का France देगा "ऐतिहासिक हल", Biden और Putin से हुई बात
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com