विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

इजरायल-हमास युद्ध : गाजा पर हमले से गुस्सा लोगों ने पीएम नेतन्याहू के घर के बाहर किया प्रदर्शन

एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि तीन चौथाई से अधिक इजरायलियों का मानना ​​है कि नेतन्याहू को इस्तीफा दे देना चाहिए. दरअसल नेतन्याहू ने अब तक उन विफलताओं के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं ली, जिनके कारण अचानक हमला हुआ.

इजरायल-हमास युद्ध : गाजा पर हमले से गुस्सा लोगों ने पीएम नेतन्याहू के घर के बाहर किया प्रदर्शन
प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायली और हमास के बीच की जंग में भारी जानमाल का नुकसान हुआ है. गाजा पट्टी के आसपास के समुदायों पर हमास के बंदूकधारियों द्वारा किए गए घातक हमले की विफलताओं पर गुस्से के बीच, पुलिस ने शनिवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को रोक दिया. नीले और सफेद इज़रायली झंडे लहराते हुए और "अब जेल जाओ!" के नारे लगाते हुए, सैकड़ों की संख्या में भीड़ यरूशलम में नेतन्याहू के आवास के आसपास पुलिस बैरियर को पार कर गई.

एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि तीन चौथाई से अधिक इजरायलियों का मानना ​​है कि नेतन्याहू को इस्तीफा दे देना चाहिए. दरअसल नेतन्याहू ने अब तक उन विफलताओं के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं ली, जिनके कारण अचानक हमला हुआ, जिसमें 7 अक्टूबर को हमास के सैकड़ों बंदूकधारियों ने दक्षिणी इज़रायल में हमला किया, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 240 को बंधक बना लिया गया. धीरे-धीरे जनता का गुस्सा बढ़ गया है, गाजा में बंधक बनाए गए कई परिवारों ने सरकार की प्रतिक्रिया की कटु आलोचना की है और अपने रिश्तेदारों को घर लाने की मांग की है.

तेल अवीव में, हजारों लोगों ने झंडे लहराते हुए, गाजा में कुछ बंदियों की तस्वीरें और "बंधकों को अब हर कीमत पर रिहा करो" जैसे नारे वाले पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया.  हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हमले के बाद से, इज़रायल ने गाजा में हवाई और जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है, जिसमें 9,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और एन्क्लेव के बड़े क्षेत्रों को मलबे में तब्दील कर दिया है. युद्ध से पहले भी, नेतन्याहू भ्रष्टाचार के आरोपों से लड़ रहे थे, जिससे वह इनकार करते हैं, और न्यायपालिका की शक्तियों पर अंकुश लगाने की योजना को आगे बढ़ा रहे थे, जिसके विरोध में हजारों लोग सड़कों पर आ गए.

शनिवार को, इज़रायल के चैनल 13 टेलीविज़न के लिए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 76% इज़राइलियों ने सोचा कि नेतन्याहू, जो अब प्रधान मंत्री के रूप में रिकॉर्ड छठे कार्यकाल में अपनी सेवा दे रहे हैं उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. वहीं 64% ने कहा कि देश को युद्ध के तुरंत बाद चुनाव कराना चाहिए. सर्वेक्षण के अनुसार, जब पूछा गया कि हमले के लिए सबसे अधिक दोषी कौन है, तो 44% इजरायली ने नेतन्याहू को दोषी ठहराया, जबकि 33% ने सैन्य प्रमुख और वरिष्ठ आईडीएफ अधिकारियों को दोषी ठहराया और 5% ने रक्षा मंत्री को दोषी माना.

ये भी पढ़ें : "गाजा पर इजरायली हवाई हमले के बाद 60 से अधिक बंधक लापता": हमास का दावा

ये भी पढ़ें : 'मैं स्कूल कैसे लौटूंगी...पैर वापस...': इजरायल-गाजा युद्ध में हारती इंसानियत की एक और दर्दनाक कहानी...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
इजरायल-हमास युद्ध : गाजा पर हमले से गुस्सा लोगों ने पीएम नेतन्याहू के घर के बाहर किया प्रदर्शन
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;