विज्ञापन
This Article is From Dec 23, 2021

ओमिक्रॉन के चलते अस्‍पताल में भर्ती होने की दर को लेकर 2 अध्ययनों से मिली 'गुड न्‍यूज'

बुधवार को प्रकाशित दो नए शोधों से यह पता चला है कि डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) की तुलना में ओमिक्रॉन (Omicron) संक्रमण के दौरान अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है.

ओमिक्रॉन के चलते अस्‍पताल में भर्ती होने की दर को लेकर 2 अध्ययनों से मिली 'गुड न्‍यूज'
हल्के परिणामों की अनुकूल स्थिति नए स्‍ट्रेन की अत्‍यधिक संक्रामकता के कारण बेअसर हो सकती है. (फाइल फोटो)
वॉशिंगटन:

ब्रिटेन (Britain) के दो अध्ययनों से पता चला है कि डेल्टा संस्करण (Delta Variant) की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के साथ कोविड संक्रमण (Covid Infections) होने पर अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है. बुधवार को प्रकाशित दो नए शोधों से यह पता चला है. यह शोध दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सामने आई प्रवृत्ति की पुष्टि करता है. शुरुआती अध्‍ययनों में एक पेपर स्‍कॉटलैंड से और दूसरा इंग्लैंड से रहा, जिसका विशेषज्ञों ने काफी सावधानी से स्वागत किया है. उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया है कि हल्के परिणामों की अनुकूल स्थिति कभी भी नए स्‍ट्रेन की अत्‍यधिक संक्रामकता के कारण बेअसर हो सकती है. जो अभी भी अधिक गंभीर हो सकता है. 

स्कॉटिश शोध के सह-लेखक जिम मैकमेनिन ने कहा, "हम कह रहे हैं कि यह अच्छी खबर है, योग्य है क्योंकि ये शुरुआती अवलोकन हैं, सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण हैं और हम अस्पताल में भर्ती होने का कम जोखिम दर्शा रहे हैं." 

स्कॉटिश पेपर ने नवंबर और दिसंबर में दर्ज कोविड मामलों की जांच की. साथ ही उन्‍हें  ओमिक्रॉन के कारण होने वाले मामलों और डेल्टा के सामने आए मामलों के आधार पर समूह बनाए. 

ब्रिटेन में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को भी लगेगी Covid वैक्सीन, रेगुलेटरी एजेंसी ने दी मंजूरी

यह पाया गया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन कोविड -19 में अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में दो-तिहाई की कमी आती है, जबकि यह भी सामने आया है कि बूस्टर वैक्सीन ने सिम्‍टोमेटिक संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की है. 

यह अध्ययन छोटा था और उस समय 60 से कम उम्र के लोग अस्पताल में भर्ती नहीं थे, लेकिन शोध के लेखकों ने कहा कि उन्होंने सांख्यिकीय विधियों का उपयोग करके इन सीमाओं को समायोजित किया था. 

स्पूतनिक-वी, स्पूतनिक लाइट बूस्टर टीके ओमीक्रोन के खिलाफ प्रभावी : अध्ययन

इंग्लैंड के दूसरे पेपर में पाया गया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के दौरान अस्पताल में किसी भी स्थिति में 20-25 प्रतिशत की कमी थी. साथ ही एक रात या उससे अधिक समय तक अस्‍पताल में भर्ती होने वालों की संख्‍या में 40-45 प्रतिशत की कमी थी.

इंपीरियल कॉलेज लंदन के अजरा गनी इंग्लैंड के अध्ययन के सह-लेखक थे. उन्‍होंने एक बयान में कहा, "ओमिक्रॉन संस्करण के साथ अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम होता है, जबकि संक्रमण का जोखिम बहुत अधिक रहता है." किसी भी अध्ययन की समीक्षा नहीं की गई है, हालांकि यह अध्‍ययन ओमिक्रॉन के साथ बीमारी के परिणामों के बारे में सबूतों को रखते हैं.

देस की बात : ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा, केंद्र ने राज्यों को किया सतर्क

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
ओमिक्रॉन के चलते अस्‍पताल में भर्ती होने की दर को लेकर 2 अध्ययनों से मिली 'गुड न्‍यूज'
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com