गाजा कैंप पर इजरायल की एयर स्ट्राइक में 30 से ज्यादा की मौत, US विदेश मंत्री झेल रहे अरब नेताओं का गुस्सा

हमास से जारी युद्ध के बीच इजरायल (Israel Gaza War) ने शनिवार देर रात मध्य गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर एयर स्ट्राइक कर दी थी, इसमें 30 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

नई दिल्ली: हमास से जारी युद्ध के बीच इजरायल (Israel Gaza War) ने शनिवार देर रात मध्य गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर एयर स्ट्राइक कर दी थी, इसमें 30 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इज़रायली सेना और हमास के बीच हमले लगातार जारी हैं लेकिन फिर भी तनाव कम होते फिलहाल तो नहीं दिख रहा है. राजनयिक दौरे के लिए मध्य पूर्व में मौजूद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को अरब नेताओं के साथ बैठकों में नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है.

  2. एंटनी ब्लिंकन ने जोर देते हुए कहा कि अमेरिका गाजा में नागरिकों की मौत को रोकने के लिए झड़पों और बमबारी में "मानवीय विराम" का समर्थन करता है, हालांकि, इज़रायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम की किसी भी गुंजाइश से इनकार किया है.

  3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में कहा कि "मानवीय विराम" हासिल करने में प्रगति हुई है, लेकिन उन्होंने विस्तार से इस बारे में नहीं बताया. जॉर्डन में एक मीडिया सम्मेलन में एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, "अमेरिका का मानना ​​​​है कि इन सभी प्रयासों को मानवीय रुकावटों में मदद मिलेगी."

  4. हमास ने शनिवार देर रात एक बयान जारी कर कहा कि गाजा से विदेशियों को तब तक बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा, जब तक कि इजरायली सेना घायल फिलिस्तीनियों को गाजा पट्टी से इलाज के लिए राफाह बॉर्डर के जरिए मिस्र जाने की अनुमति नहीं देती.

  5. हमास के गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में अब तक 9,480 से ज्यादा गाजा के लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. हमास ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के एक स्कूल पर इजरायली हमले में उस वक्त करीब 12 लोग मारे गए, जब हजारों लोग वहां शरण ले रहे थे.

  6. गाजा में भीषण बमबारी और नागरिकों की जान जाने से दुनिया भर में रोष है. बड़े पैमाने पर इजरायल के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं. इसका असर दुनियाभर में इजराइल के राजनयिक संबंधों पर भी पड़ा है. इसी बीच तुर्की ने शनिवार को इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया. जॉर्डन ने भी बुधवार को अपने राजदूत को वापस बुला लिया था.

  7. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने गाजा में महिलाओं और बच्चों की मौत के लिए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा, "नेतन्याहू अब ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनसे हम बात कर सकें. हमने उन्हें खारिज कर दिया है."

  8. इजरायली चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने गाजा को पूरी तरह से घेरते हुए पट्टी के भीतर जमीनी बलों का दौरा किया. इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि उनकी सेनाएं "कड़ी मेहनत से लड़ रही हैं" और "दक्षिणी और उत्तरी गाजा शहर में काम कर रही हैं. सेनाएं अब आबादी वाले इलाकों में घुस चुकी हैं."

  9. अमेरिकी विशेष दूत डेविड सैटरफील्ड के मुताबित, इज़रायल ने गाजा शहर को "हमास आतंकवादी संगठन का केंद्र" के रूप में वर्णित किया है, हालांकि 350,000 से 400,000 नागरिक अभी भी शहर और आसपास के इलाकों में रह रहे हैं.

  10. इज़रायल ने 7 अक्टूबर को हुए हमलों के बदले के रूप में हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई है. अब तक वह गाजा के करीब साढ़े 9 हजार लोगों को मार चुका है. वहीं हमास के हमलों में इजरायल के 1,400 लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें-"गाजा पर इजरायली हवाई हमले के बाद 60 से अधिक बंधक लापता": हमास का दावा