गाजा में इजरायल के हमले में एक दिन में 700 मौतों का दावा, UN ने जताई चिंता

Israel Palestine War: इजरायल और गाजा के बीच चल रहे युद्ध (Israel Gaza War) के बीच यहूदी देश का जवाबी एक्शन जारी है. इस बीच इजरायल ने हमले जारी रखते हुए गाजा पट्टी के स्थानीय लोगों से उन जगहों के बारे में कार्रवाई योग्य जानकारी शेयर करने की अपील की है, जहां पर हमास ने इजरायली बंधकों को रखा है. इजरायली सेना ने बंधकों को बचाने के लिए उनके बारे में जानकारी देने वालों के लिए वित्तीय मदद, गोपनीयता और सुरक्षा की पेशकश की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायल के हमलों से गाजा में जमकर तबाही हो रही है. गाजा के अधिकारियों ने कहा है कि इजरायल के हमले में एक दिन में गाजा में 700 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

  2. UN चीफ ने कहा इजरायल गाजा में 'मानवतावादी कानून का स्पष्ट उल्लंघन' कर रहा है. वहीं इज़रायल ने UN चीफ एंटोनियो गटरेस से इस्तीफे की मांग की है.

  3. इजरायल के मुताबिक हमास के पास उनके 220 लोग बंधक हैं. यहूदी देश की सेना ने गाजा पट्टी के स्थानीय लोगों को चेतावनी देते हुए कहा, 'यदि तुम्हारी इच्छा शांति से रहने और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य की है, तो तुरंत मानवीय कार्य करो और बंधकों के बारे में जानकारी साझा करो. 

  4. हमास ने इजरायली बंधकों को रिहा करना शुरू कर दिया है. शनिवार को दो अमेरिकी महिलाओं को छोड़ने के बाद सोमवार को दो अन्य इजरायली महिलाओं को भी रिहा किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी गुट जल्द 50 और बंधकों को रिहा कर सकता है.

  5. कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रही इज़रायली सेना ने बुधवार को कहा कि उसने मंगलवार को पहले किए गए हमलों के जवाब में सीरिया में सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने कहा कि वेस्ट बैंक में रात भर की रेड में सुरक्षा बलों पर फिलिस्तीनियों के एक समूह ने गोलीबारी की, जिसके बाद उन्हें ड्रोन से निशाना बनाया गया. डॉक्टरों ने कहा कि दो फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

  6. न्यूज एजेंसी एएफपी ने जेरूसलम पोस्ट के हवाले से बताया कि आईडीएफ ने मंगलवार को ऐलान किया कि देश की दक्षिणी सीमा पर तैनात जवान गाजा पर हमले के लिए तैयार हैं. आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने कहा, "मैं स्पष्ट करना चाहता हूं, हम आक्रमण के लिए तैयार हैं."

  7. इज़रायल गाजा पर हवाई हमलों के अलावा पट्टी पर ज़मीनी हमला शुरू करने की भी धमकी दे रहा है, हालांकि उसने अभी तक हमले की समयसीमा का ऐलान नहीं किया है. चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि आईडीएफ इजरायल के नेताओं के साथ गाजा पर जमीनी हमले का 'सटीक समय' तय करने की प्रक्रिया में है.

  8. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी देते हुए कहा था कि इज़रायल का सिर्फ एक ही काम है- हमास को कुचलना. उन्होंने कहा कि ये तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि आतंकी गुट पूरी तरह से नष्ट नहीं हो जाता. पीएम ने कहा, "मैदान में लड़ाकों के साथ, हमारा केवल एक ही काम है - हमास को कुचलना, और जब तक हम काम पूरा नहीं कर लेते, रुकेंगे नहीं"

  9. इज़रायली अधिकारियों के मुताबिक, हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इज़रायल में हमला कर करीब 1,400 लोगों की जान ले ली और 220 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया. 

  10. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जवाबी इजरायली बमबारी में गाजा पट्टी इलाके में 5,700 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं.