हमास ने इज़रायली महिला और दो बच्चों को छोड़ने का किया दावा

हमास की सशस्त्र शाखा एज़ेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने शनिवार को इज़राइल पर समूह के क्रूर हमले का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, "संघर्ष के दौरान हिरासत में लिए गए एक इजरायली निवासी और उसके दो बच्चों को रिहा कर दिया गया." 

हमास ने इज़रायली महिला और दो बच्चों को छोड़ने का किया दावा

प्रतीकात्मक तस्वीर

फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने बुधवार को दावा किया कि उसने एक इज़रायली महिला और उसके दो बच्चों को छोड़ दिया है, उसके अनुसार उन्हें इज़रायली बलों के साथ लड़ाई के दौरान हिरासत में लिया गया था, लेकिन इज़रायली टेलीविजन नेटवर्क ने इस घोषणा को खारिज कर दिया. संपर्क करने पर इजरायली सेना ने कहा कि वह दावे की जांच कर रही है. हमास की सशस्त्र शाखा एज़ेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने शनिवार को इज़राइल पर समूह के क्रूर हमले का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, "संघर्ष के दौरान हिरासत में लिए गए एक इजरायली निवासी और उसके दो बच्चों को रिहा कर दिया गया." 

हमास टेलीविजन अल-अक्सा नेटवर्क द्वारा प्रसारित एक वीडियो फुटेज में नीली शर्ट पहने एक महिला को दो बच्चों के साथ एक कांटेदार तार वाले क्षेत्र में दिखाया गया है, जो इज़रायल और गाजा पट्टी के बीच प्रतीत होता है, जबकि तीन हमास लड़ाके दूर जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. फ़ुटेज में किसी भी सैन्यकर्मी को तीनों की अगवानी करते हुए नहीं दिखाया गया, और ऐसा प्रतीत होता है कि क्लिप दिन के उजाले में फिल्माई गई थी. एएफपी स्वतंत्र रूप से फुटेज की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका.

इजरायली टेलीविजन चैनलों ने हमास के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि घातक हमला करने के बाद हमास लड़ाकों द्वारा महिला और दो बच्चों को कभी गाजा पट्टी नहीं ले जाया गया. चैनलों ने महिला की पहचान किबुत्ज़ होलिट की निवासी अविटल अलादजेम के रूप में की है, जिसने इस सप्ताह साक्षात्कारों की एक सीरीज में बताया था कि उसे उसके पड़ोसी के दो बच्चों के साथ हमास के आतंकवादी बलपूर्वक इज़रायल और गाजा पट्टी के बीच एक सीमा क्षेत्र में ले गए थे.

उसने फिर कहा कि लड़ाकों के एक समूह ने बाद में उसे बच्चों के साथ जाने दिया. इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, शनिवार के हमले के दौरान हमास ने लगभग 150 लोगों को बंधक बना लिया था. हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की अब तक कोई आधिकारिक रिहाई नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें : इजराइल की सेना ने पहले लेबनान से "संदिग्ध घुसपैठ" की आशंका जताई, फिर इसे "गलती" बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : Explainer: इजरायल के एस्केलॉन के होटल में क्यों गिरा हमास का रॉकेट? क्या आयरन डोम से हुई चूक?