विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2022

Liz Truss के इस्तीफे के बाद, यह हैं ब्रिटिश PM पद के प्रमुख दावेदार, जानें Rishi Sunak के क्या हैं आसार

लिज ट्रस (Liz Truss) ने पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को कंज़रवेटिव पार्टी नेतृत्व के मुकाबले में आसानी से हराया था लेकिन अब ऋषि पूरी तरह से सही साबित होते नज़र आ रहे हैं.यह हैं वो बड़े दावेदार जो लिज़ ट्रस की जगह ले सकते हैं:-

Read Time: 5 mins
Liz Truss के इस्तीफे के बाद, यह हैं ब्रिटिश PM पद के प्रमुख दावेदार, जानें Rishi Sunak के क्या हैं आसार
ऋषि सुनक (Rishi Sunak) लगातार यह दावा करते रहे थे कि लिज ट्रस ( Liz Truss) की आर्थिक योजना ब्रिटिश बाजार के लिए सही नहीं है (File Photo)

ब्रिटेन (UK) की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने दो साल बाद होने वाले ब्रिटेन के अगले आम चुनाव में कंज़रवेटिव पार्टी का नेतृत्व करने की घोषणा की थी. लेकिन उन्होंने भारी चौतरफा दबाव के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. प्रधानमंत्री दफ्तर में उनके पिछले 6 हफ्ते काफी मुश्किलों से घिरे रहे. कई लोगों को यह संदेह था कि लिज़ ट्रस लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर नहीं रह सकेंगी. यह हैं वो बड़े दावेदार जो अब लिज़ ट्रस की जगह ले सकते हैं.  

1. ऋषि सुनक (Rishi Sunak)

लिज ट्रस से पूर्व वित्त मंत्री को टोरी नेतृत्व के मुकाबले में आसानी से हराया.  उन्होंने टैक्स कटौती के वादे और सरकार के खर्चे कम ना करने के दावे पर पार्टी सदस्यों के वोट जीते. वहीं 42 साल के सुनक लगातार यह कहते रहे कि लिज ट्रस की वित्तीय योजना सोच-समझ कर नहीं बनाई गई है और इससे दशकों में सबसे ऊंची महंगाई दर और बदतर हो सकती है और ब्रिटिश बाजार के हालात बिगड़ सकते हैं. 

अब ऋषि सुनक पूरी तरह से सही साबित होते नज़र आते हैं. लिज ट्रस ने अपनी योजना पूरी तरह से बदल दी है और ऋषि सुनक को समर्थन देने वाले जेरेमी हंट को उन्हें वित्त मंत्री के तौर पर नियुक्त करना पड़ा.  कुछ लोगों को लगता है कि लिज ट्रस को हटा कर प्रधानमंत्री पद पर ऋषि सुनक को लाया जाना सबसे सही रहेगा.  

सुनक ने नेतृत्व के मुकाबले की शुरुआत में टोरी सांसदों के सबसे अधिक वोट जीते थे, और अभी भी उन्हें संसदीय पार्टी में अच्छा खासा समर्थन हासिल है.  

मंगलवार को जारी हुए एक नए YouGov poll में दिखाया गया है कि ट्रस के विकल्प के तौर पर ऋषि सुनक को सबसे बेहतर रेटिंग मिली हैं.  हालांकि उनकी कुल फेवरेबिलिटी रेटिंग अभी भी -18 है.  लेकिन उनकी छवि निर्णायक है. लेकन पार्टी के कुछ अहम सदस्य उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पद हटाने में उनकी भूमिका के लिए माफ करने को तैयार नहीं हैं.   

2. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)

पार्टी के पूर्व मुखिया ने बड़े विद्रोह के बाद पिछले महीने की शुरुआत में ही पद से इस्तीफा दिया. कई महीनों के विवाद के बाद ऋषि सुनक और अन्य के उनके कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद उनके लिए हालात खराब हो गए थे. जॉनसन की तरफ से ही मिले कई संकतों के बाद ऐसा लगता है कि आखिरकार वो फिर से प्रधानमंत्री बनने की कोशिश कर सकते हैं. ब्रिटेन में अब भी ब्रेग्जिट के चेहरे के नाम पर कंजरवेटिव सांसदों के एक धड़े में उनकी लोकप्रियता है. लेकिन बड़े चुनाव जीतने के लिए उनकी ब्रांड को कई विवादों ने नुकसान पहुंचाया है. मंगलवार को जारी हुए यूगॉव के जनमत में दिखा कि 58 साल के बोरिस अभी भी ट्रस से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं.  लेकिन कुल जनमत के दो तिहाई लोग उन्हें समर्थन नहीं देते. बोरिस फिलहाल सुर्खियों से दूर रह रहे हैं.  

3. जेरेमी हंट (Jeremy Hunt)

लिज़ ट्रस के नए वित्त मंत्री पिछले दो लीडरशिप मुकाबलों के उम्मीदवार रह चुके हैं. वह 2019 में जॉनसन के साथ आखिरी मुकाबले में हारे थे और इस साल हुए सांसदों के पहले मतदान में आखिरी स्थान पर आए थे. लेकिन सरकार में दूसरे सबसे शक्तिशाली पद पर उनकी नियुक्ति से  पूर्व विदेश मंत्री फिर से राजनीति के मंच पर केंद्र में हैं.  जब कुछ कंज़रवेटिव नेता ट्रस को पद से निकालना चाह रहे हैं तब कुछ जेरेमी हंट का नाम सुझा रहे हैं.  

4. पेनी मॉरडॉन्ट (Penny Mordaunt)

फिलहाल कैबिनेट सदस्य पेनी जॉनसन के उत्तराधिकारी के पर दावेदारी कर चुकी हैं और सुनक के मुकाबले में केवल 8 वोटों से हारीं थीं.  पूर्व रक्षा और व्यापार मंत्री टोरी सदस्यों के बीच लोकप्रिय हैं और 2016 में ब्रेग्जिट का कड़ा समर्थन कर चुकी हैं. लेकिन हाल ही में हुए नेतृत्व के मुकाबले में कंज़रवेटिव दल के सदस्यों ने उनकी आलोचना की थी और कुछ ने उन पर सरकार में दिए गए पूर्व पदों पर सही से काम ना करने का आरोप लगाया था.  मॉरडॉन्ट का प्रोफाइल इस हफ्ते सोमवार को बढ़ गया जब उन्हें आर्थिक उठा-पटक के बीच विपक्षी लेबर पार्टी के ज़रूरी आपात  सवालों का जवाब देने के लिए ट्रस की जगह भेजा गया.

मंगलवार को आईं रिपोर्ट के अनुसार, 49 साल की पेनी ने पिछले हफ्ते सुनक के साथ एकता बनाने के लिए निजी बात की थी लेकिन पूर्व वित्त मंत्री ने इससे इंकार कर दिया और कहा कि वो कनिष्ठ साथी नहीं बनना चाहते हैं.  
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
Liz Truss के इस्तीफे के बाद, यह हैं ब्रिटिश PM पद के प्रमुख दावेदार, जानें Rishi Sunak के क्या हैं आसार
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;