भारतीय पर्यटकों के बायकॉट का असर, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत में रोड शो करेगा मालदीव

Maldives India Controversy: भारत मालदीव के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटक बाजार है, MATATO का कहना है कि वे मालदीव को एक प्रमुख यात्रा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए भारत भर के प्रमुख यात्रा संघों और उद्योग हितधारकों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं.

भारतीय पर्यटकों के बायकॉट का असर, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत में रोड शो करेगा मालदीव

India Maldives Relations: एक समय था जब मालदीव जाने वाले पर्यटकों में भारत नंबर वन पर था.

भारतीय पर्यटकों को वापस लुभाने के लिए मालदीव ने भारतीय शहरों में रोड शो आयोजित करने का फैसला किया है. मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्या में लगातार गिरावट के बीच, मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स (MATATO) ने दोनों देशों के बीच यात्रा और पर्यटन सहयोग बढ़ाने पर यहां भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर (Munu Mahawar) के साथ चर्चा की. भारत के बहिष्कार से मालदीव में विभिन्न क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ रहा है, विशेषकर पर्यटन पर, जो मालदीव की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्‍सा है.

एक समय था जब मालदीव जाने वाले पर्यटकों में भारत नंबर वन पर था. ऐसे में इस देश की अर्थव्यवस्था के लिए भारतीय पर्यटक बेहद अहम है. आंकड़े दर्शाते हैं कि शीर्ष पर्यटक देश होने से भारत का स्थान जनवरी के बाद पहले पांचवें और अब छठे स्थान पर आ गया है. मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस साल 10 अप्रैल तक, आने वाले कुल 6,63,269 पर्यटकों में से चीन 71,995 के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद यूनाइटेड किंगडम (66,999) दूसरे, रूस (66,803) तीसरे, इटली (61,379) चौथे , जर्मनी (52,256) पांचवें और भारत (37,417) छठे स्थान पर है.

Sun.mv समाचार पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, माले में भारतीय उच्चायोग में आयोजित एक बैठक में चर्चा के बाद, MATATO ने एक बयान में कहा कि उन्होंने पर्यटन पहल को बढ़ावा देने के लिए मालदीव में भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर सहयोग करने का इरादा व्यक्त किया है.

बयान के अनुसार प्रमुख भारतीय शहरों में रोड शो शुरू किया जाएगा. आगामी महीनों में मालदीव में इन्फ्लुएंसर और मीडिया परिचित की मदद से भी मालदीव का प्रचार करेगा.

भारत मालदीव के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटक बाजार है, MATATO का कहना है कि वे मालदीव को एक प्रमुख यात्रा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए भारत भर के प्रमुख यात्रा संघों और उद्योग हितधारकों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं.

बता दें सोशल मीडिया पर मालदीव के एक मंत्री और कुछ अन्य नेताओं ने लक्षद्वीप के एक प्राचीन समुद्र तट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो पोस्ट करने के बाद उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी. हालांकि, इस विवाद को बढ़ता देख राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने तीन मंत्रियों को उनकी सोशल मीडिया पोस्ट के बाद निलंबित कर दिया था. इस घटना से दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया और कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया था.

ये भी पढ़ें-  अक्षय कुमार के नाम पर ठगी करने वाला शख्स गिरफ्तार, इस तरह चढ़ा पुलिस के हत्थे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Cyber Crime: कुरियर या पार्सल में ड्रग के नाम पर ठगी | Drugs in parcel Scam



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)