तुर्की -सीरिया में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, 6.4 आंकी गई तीव्रता

तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. उस घटना में दोनों ही देशों में हजारों लोगों की मौत हो गई थी.

तुर्की -सीरिया में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, 6.4 आंकी गई तीव्रता

नई दिल्ली:

तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) के सीमावर्ती क्षेत्र में सोमवार को एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. अबकी बार भूकंप की तीव्रता 6.4 रिएक्टर दर्ज की गई है. सोमवार को आए भूकंप में तीन लोगों की मौत और 200 लोगों के घायल होने की अब तक पुष्टि हुई है. दो सप्ताह पहले तुर्की और सीरिया में भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 47,000 से अधिक लोग मारे गए थे. साथ ही हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए थे.

सोमवार को 6.4 रिएक्टर तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र दक्षिणी तुर्की के शहर अंताक्या के पास रहा. इस भूंकप के झटके सीरिया, मिस्र और लेबनान में महसूस किये गये.यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के अनुसार भूकंप का केंद्र 10 किमी (6.2 मील) की गहराई में था.

हाटे के मेयर लुत्फू सावास ने हैबरटर्क ब्रॉडकास्टर को बताया कि उन्हें ताजा भूकंप के बाद कुछ लोगों के मलबे में फंसे होने की खबर मिली है. आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि तीन लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हुए हैं. इस भूकंप के कई घंटे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्की की यात्रा पर कहा था कि 6 फरवरी को आए भूकंप और उसके बाद के झटकों के मद्देनजर बचाव अभियान के रूप में वाशिंगटन "जब तक संभव होगा" मदद करेगा.

41 हजार लोगों की मौत, 3.5 लाख इमारत नष्ट
एएफएडी ने सोमवार को कहा कि दो हफ्ते पहले आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 41,156 हो गई है. मृतकों आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद हॉ. 385,000 अपार्टमेंट नष्ट हो गए हैं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बहुत सारे लोग आज भी लापता हैं.राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की के 11 भूकंप प्रभावित प्रांतों में लगभग 200,000 अपार्टमेंट पर निर्माण कार्य अगले महीने शुरू होगा.

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि तुर्की और सीरिया में भूकंप प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए कुल अमेरिकी मानवीय सहायता $185 मिलियन तक पहुंच गई है.संयुक्त राष्ट्र यौन और प्रजनन स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि भूकंप से बचे लोगों में लगभग 356,000 गर्भवती महिलाएं हैं जिन्हें स्वास्थ्य सेवाओं तक तत्काल पहुंच की आवश्यकता है.

उनमें तुर्की में 226,000 और सीरिया में 130,000 महिलाएं शामिल हैं, जिनमें से लगभग 38,800 अगले महीने में प्रसव करेंगी. उनमें से कई शिविरों में आश्रय ले रहे थे या ठंडे तापमान के संपर्क में थे और भोजन या साफ पानी पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

सीरिया की मदद के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ
सीरिया पहले से ही एक दशक से अधिक के गृह युद्ध से बिखर चुका है. यहां सबसे ज्यादा मौतें उत्तर पश्चिम में हुई हैं. जहां संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यहां 4,525 लोग मारे गए हैं. राष्ट्रपति बशर अल-असद के वफादार बलों के साथ युद्ध में विद्रोहियों द्वारा इस क्षेत्र को नियंत्रित किया जाता है, जिससे सहायता के प्रयास जटिल हो जाते हैं. सीरियाई अधिकारियों का कहना है कि असद सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में 1,414 लोग मारे गए हैं.

मेडिकल चैरिटी मेडिसिन्स सैंस फ्रंटियर्स (एमएसएफ) ने कहा कि उसके 14 ट्रकों का एक काफिला बचाव कार्यों में सहायता के लिए रविवार को तुर्की से उत्तर-पश्चिमी सीरिया में प्रवेश किया था. विश्व खाद्य कार्यक्रम भी उस क्षेत्र के अधिकारियों पर सीरिया सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्रों से सहायता के लिए पहुंच को रोकने के लिए दबाव डाल रहा है.

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि सोमवार सुबह तक, संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता से लदे 197 ट्रक दो सीमा पार से उत्तर-पश्चिम सीरिया में प्रवेश कर चुके थे.तुर्की में हजारों सीरियाई शरणार्थी तबाही से प्रभावित रिश्तेदारों से संपर्क करने के लिए उत्तर पश्चिमी सीरिया में अपने घर लौट आए हैं.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com