China: भूकंप से जहां हुईं 87 हज़ार मौतें, वहां 14 साल बाद अब ऐसे हैं हालात...

चीन (China) के सिचुआन (Sichuan) प्रांत के वेंचुआन में (Wenchuan) 12 मई  2008 को आया विनाशकारी भूकंप इतिहास के सबसे ताकतवर भूकंपों में से एक था. इस भूकंप में हजारों लोग लापता हुए, लाखों बेघर हो गए और इससे हुए संपत्ति के भारी नुकसान की भरपाई में बरसों का वक्त लगा. रिक्टर पैमाने पर 8 की तीव्रता के इस भूकंप से करीब चार लाख लोग घायल हुए.

China: भूकंप से जहां हुईं 87 हज़ार मौतें, वहां 14 साल बाद अब ऐसे हैं हालात...

China में 12 मई 2008 को आए भूकंप में 87,000 लोग मौत की गोद में सो गए थे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नयी दिल्ली:

साल 2008 में आज ही के दिन 12 मई को आए भयानक भूकंप में चीन  (China) में 87 हजार लोग मौत की आगोश में समा गए थे. इस प्रलय जैसे भूकंप में करीब 70,000 लोगों की मौत हुई थी, 18,000 लापता हो गए थे और 3,70,000 से अधिक घायल हुए थे. इस इलाके में आज भी बर्बादी के निशान दिखाई देते हैं. चीन के सिचुआन (Sichuan) प्रांत के वेंचुआन में (Wenchuan)  2008 में आए भूकंप के 10 साल पूरे होने पर कई मीडिया प्लैटफॉर्म्स ने उस भयावह घटना को प्रमुखता से याद किया था.  

चीन में आए इस विनाशकारी भूकंप को याद करते हुए कई लोगों ने ट्वीट किए हैं. लेकिन ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, विनाशकारी भूकंप के 14 साल बाद, इस इलाके के लोग अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं. जैसे वेंचुआन के 22 साल के जेंग जियाफू चीन की आर्मी PLA में शामिल हो गए हैं. वह सेना में शामिल होने की अपनी सेरेमनी में उस चीनी जवान से मिले जिसने उसकी जान बचाई थी. चीनी सैनिक ने उसे खुश करने के लिए किताब, रंग भेजे थे और उसकी स्कूल की पढ़ाई की प्रायोजित की. 

ऐसे ही नियु यू 11 साल की थी जब भूकंप के मलबे में दबने के कारण उसने पैर गंवा दिया. लेकिन कुछ दिन पहले ही उसने अपने प्रोस्थेटिक पैर से एक मैराथन में भाग लिया और और एक फैशल वीक में मॉडलिंग भी की.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी भूकंप में 15 साल की उम्र में अपना दांया पैर गंवानी वाली वांग रुई ( Wang Rui)  को टेबल टेनिस में अपना दूसरा जीवन मिला. वांग ने 2022 के पैरालंपिक गेम्स में चीन की टेबल टेनिस टीम की तरफ से गोल्ड मेडल भी जीता.