विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2021

कोरोनावायरस के डेल्‍टा वेरिएंट को रोकने में जुटा चीन, लॉकडाउन में लाखों लोग हुए घरों में 'कैद'

चीन के शहर वुहान, जहां से कोरोना वायरस की उत्पत्ति‍ हुई थी, वहां भी संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए हैं.

कोरोनावायरस के डेल्‍टा वेरिएंट को रोकने में जुटा चीन, लॉकडाउन में लाखों लोग हुए घरों में 'कैद'
चीन में कोरोना केसों के बढ़ रहे मामलों ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
बीजिग:

China Battles Delta Variant Outbreak: कई महीनों के बाद एक बार फिर बेहद तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए चीन (China) में लाखों की संख्या में लोगों को घरों में 'कैद' रहना पड़ रहा है. वुहान, जहां से कोरोना वायरस की उत्पत्ति‍ हुई थी, वहां भी संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए हैं. वर्ष 2019 के आखिर में कोरोनावायरस सबसे पहले वुहान में ही सामने आया था.चीन में सोमवार को कोरोना के स्‍थानीय संक्रमण वाले 55 नए मामले (locally transmitted cases) रिपोर्ट किए गए. इसके साथ ही तेजी से फैलने वाले डेल्‍टा वेरिएंट का प्रकोप एक दर्जन से अधिक प्रांतों के 20 से अधिक शहरों में फैल चुका है. दैनिक आधिकारिक सूची रिलीज होने के बाद वुहान के मामले सामने आए. वैसे चीनी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है कि इंफेक्‍शन के मामले ट्रेन के एक स्‍टेशन में पाए गए हैं.

चीन में और क्षेत्रों तक पहुंच सकता है कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप 

बीजिंग सहित देश के प्रमुख शहरों में लाखों की संख्‍या में निवासियों के टेस्‍ट हुए हैं. राजधानी के प्रशासन ने निगरानी बढ़ाने, ऐहतियाती उपायों को सख्‍ती से लागू करने के साथ ही शहर में संक्रमण के कारण मौत न होने देने के उपायों पर चर्चा की है. ऐसे उपायों के तहत हुन्‍नान प्रांत के शहर झुझोउ (Zhuzhou) में करीब 12 लाख लोगों को अगले तीन दिनों के लिए कड़े लॉकडाउन में रखा गया है. प्रशासन ने यहां, शहरवार कोरोना टेस्टिंग और वैक्‍सीनेशन अभियान छेड़ा है. झुझोउ के प्रशासन के अनुसार, 'स्थिति जटिल एवं गंभीर है.' गौरतलब है कि चीन ने वुहान में सबसे पहले कोरोना के मामले उभरकर सामने आने के बाद देश में मामलों को लगभग शून्‍य पर लाने का दावा किया था, इसके इकोनॉमी को भी उबरने का मौका मिला था लेकिन नवीनतम प्रकोप नानजिंग शहर के एक क्‍लस्‍टर से जुड़ा है जहां 20 जुलाई को एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 9 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

चीन में एक बार फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, तेजी से फैल रहा वायरस का डेल्टा वेरिएंट

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के कम से कम 18 प्रांतों में पिछले 10 दिनों में संक्रमण के 300 घरेलू मामले सामने आये हैं, जिसने एक बार फिर कोविड-19 को लेकर चुनौती खड़ी दी है. इससे पहले चीन ने महीनों की कड़ी मशक्कत के बाद संक्रमण के प्रसार की रोकथाम की थी. इसके मुताबिक, हाल के दिनों में 18 प्रांतों के 27 शहरों में संक्रमण के 300 से अधिक नए मामले दर्ज किये गये हैं ,जिनमें बीजिंग, जिआंगसू और सिचुआन भी शामिल हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
कोरोनावायरस के डेल्‍टा वेरिएंट को रोकने में जुटा चीन, लॉकडाउन में लाखों लोग हुए घरों में 'कैद'
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com