तालिबान का खौफ : जहाज़ के अंदर डरे-सहमे खचाखच भरे हैं अफगानी, वायरल हुई Photo

तालिबान का खौफ: जान बचाने के लिए अपनी बसी-बसाई दुनिया छोड़कर ऐसे जहाज के अंदर जा रहे हैं अफगानी. फोटो हुई वायरल.

तालिबान का खौफ : जहाज़ के अंदर डरे-सहमे खचाखच भरे हैं अफगानी, वायरल हुई Photo

C-17 विमान के अंदर अफगानी लोगों की तस्वीर

नई दिल्ली:

Afghanistan Taliban Crisis: कल काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kabul airport) पर अफगानिस्तान (Afghanistan) के लोगों की अफरातफरी को देखकर हर कोई सहम गया. ये सभी लोग मौत के खौफ से बचकर देश छोड़ना चाह रहे थे. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वहीं इस भगदड़ में हजारों अफगानी लोगों में से 600 से अधिक लोग
अंतिम समय में अमेरिकी वायु सेना के परिवहन विमान में उड़ान भरने में सफल रहे.  

यूएस एयरफोर्स के C-17 ग्लोबमास्टर III ( Air Force's C-17 Globemaster III) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें साफ देखा जा सकता है, लोग खचाखच भरे हुए हैं. वह घबराएं हुए हैं. तस्वीर में जवान, बूढ़े, महिला और बच्चे दिखाई दे रहे हैं.

तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि अफगानिस्तान के नागरिकों के मन में इतना डर है कि महिलाओं, पुरुष और बच्चों सहित उनमें से कोई भी अपने साथ सामान नहीं लेकर जा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि तालिबान के डर से भागते समय उन्होंने अपना सारा सामान पीछे छोड़ दिया है. ये लोग सिर्फ अपनी जान बचाना चाहते हैं.

न्यूज़ वेबसाइट डिफेंस वन के अनुसार, परिवहन विमान ने कुल 640 अफगानी नागरिक हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे C-17 में अब तक उड़ाए गए सबसे अधिक लोगों में से हैं.  बता दें, इस C-17 विमान ने कतर (Qatar) के लिए उड़ान भरी, जहां अफगानी नागरिक उतरे थे.

अफगानिस्तान संकट : एयरस्पेस बंद, नहीं ऑपरेट कर सकेगी काबुल जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट

आपको बता दें, तालिबान लड़ाके रविवार (15 अगस्त 2021) को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में घुस गए थे और राष्ट्रपति भवन को कब्जे में ले लिया था. इसी के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी समेत कई बड़े नेताओं ने देश छोड़ दिया. जिसके बाद से आम लोगों को अपनी मौत का डर सताने लगा. वह कैसे भी करके देश छोड़ने चाहते हैं. कल हजारों की संख्या में आम लोग काबुल छोड़कर दूसरे देश जाने की कोशिश कर रहे थे. किसी भी एयरपोर्ट पर आज तक ऐसा नजारा नहीं देखा गया होगा, जैसा कल काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देखा गया था. नागरिक देश छोड़ने के लिए इतने मजबूर हो गए, कि कल वह विमान पर चढ़ गए, दरवाजे पर लटक गए.

विमान के पहियों पर लटके 3 लोग गिरे

कल शाम को पूरी दुनिया ने एक ऐसा वीडियो देखा, जिसे देखकर लोगों की रूह कांप गई. ये वीडियो काबुल एयरपोर्ट का था, जिसमें अमेरिकी सेना के एक विमान से कम से कम तीन लोग गिरते हुए दिख रहे थे. वीडियो अभी भी सोशल मीडिया पर मौजूद है, जिसमें देखा जा सकता है, विमान आसमान में उड़ रहा है और तीन लोग एक-एक करके जमीन पर गिरे गए. विमान ने काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी, तभी कुछ लोग उसे विंग से लटक गए थे, जिनमें से विमान के ऊंचाई पर जाने पर तीन लोग नीचे गिर गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com