PAN और Aadhaar कार्ड को लिंक करने में आपको भी हो रही है परेशानी? कहीं ये वजह तो नहीं

आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अब कम्पलसरी हो गया है. दोनों को लिंक करने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है. कई लोग पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की कोशिश भी कर रहे हैं लेकिन उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

PAN और Aadhaar कार्ड को लिंक करने में आपको भी हो रही है परेशानी? कहीं ये वजह तो नहीं

PAN Card Linking : पैन कार्ड से आधार लिंक करने में परेशानी आए तो चेक करें ये चीजें. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आधार को पैन कार्ड से लिंक करना (PAN Card Linking) अनिवार्य हो चुका है, यह बात आपको भी पता होगी. इस बात की पूरी संभावना है कि आपने अपने दोनों कार्ड लिंक करा भी लिए होंगे. अगर ऐसा नहीं हो तो तुरंत करा लें, मार्च 2022 के बाद से  और अगर कहीं पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की कोशिश में किन्हीं दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो आइए जानते हैं कि इसकी क्या वजह हो सकती है और आप कैसे इसे फिक्स कर सकते हैं.

 दरअसल, दो अलग-अलग डाक्यूमेंट्स के डिटेल्स में डिफरेंस होने की वजह से ये परेशानियां पैदा होती है.  आपको बता दें कि 31 मार्च 2022 तक पैन कार्ड आधार सेवा केंद्र यूजर्स को अपने परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन को आधार कार्ड नंबर से जोड़ने के लिए कहा गया है. ऐसे में अगर आप डेडलाइन से पहले अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिया जाए. तो सबसे पहले जानते हैं आधार को पैन से लिंक करते वक्त आपको किन परेशानियों का करना पड़ता है सामना.

 पैन आधार लिंक ना हो पाने की ये है वजह 

पैन और आधार लिंक करते समय दोनों आईडी कार्ड्स के डिटेल्स में डिफरेंस एक बड़ी वजह हो सकती है.  अगर पैन और आधार को लिंक करते समय आपके आधार या पैन कार्ड में नाम, जन्म तिथि या साल में अंतर है या फिर ओटीपी मिलते वक्त मोबाइल नंबर या उससे जुड़ी डिटेल्स मैच नहीं करतीं तो यूजर्स को इस तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है.

 ऐसे होगा समस्या का समाधान

अगर आपके पैन कार्ड की डिटेल्स मैच नहीं कर रही हैं तो टैक्सपेयर्स रिलेटेड अथॉरिटी के पास जाकर आप इसे सुधरवा सकते हैं. दरअसल पैन कार्ड के मामले में अगर ऐसा होता है कि डिटेल्स में कोई मेल न हो, तो उसे लेकर तुरंत एक्शन लिया जाता है और करदाताओं को इसका समाधान मुहैया कराया जाता है. वहीं अगर आधार कार्ड के यूजर्स को इंफॉर्मेशन में कुछ बदलाव करना हो तो वो आधार सेवा केंद्र पर जाकर या फिर आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी इंफॉर्मेशन अपडेट कर सकते हैं. 

 आधार और पैन को ऑनलाइन ऐसे करें लिंक

  • अगर आप अपना आधार और पैन कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो इसका ऑनलाइन प्रोसेस बहुत ही ज्यादा आसान है.
  • सबसे पहले आप इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • अब आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें.
  • आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल दिया गया हो तो स्क्वायर पर टिक करें.
  • अब कैप्चा कोड दर्ज करें.
  • इसके बाद 'Link Aadhaar' ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • बस आपका पैन आधार लिंक हो गया है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : पुलिस ने 30 हजार से ज्‍यादा फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश