विज्ञापन

करोड़पति बनने का आसान फॉर्मूला, पहचाने कंपाउंडिंग की ताकत, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल

Best Compound Interest Investments: आज हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताएंगे, जो न सिर्फ पैसों को बढ़ाने का शानदार तरीका है बल्कि यह आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है.

करोड़पति बनने का आसान फॉर्मूला, पहचाने कंपाउंडिंग की ताकत, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल
Compound Interest Calculator: इस मैजिक रूल से अगर आप निवेश की शुरुआत करेंगे तो 15 साल में करोड़पति बन सकते हैं.
नई दिल्ली:

Compound Interest Investment Tips: आज के समय में हर कोई  चाहता है कि निवेश के जरिए वो अपने पैसे को बढ़ाएं ताकि अपनी आगे की जिंदगी आराम से गुजार सके. लेकिन मनी मैनेजमेंट कैसे करें? निवेश की शुरुआत कितने से करें? अक्सर ये सारी बातें लोग नहीं समझ पाते. आज हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताएंगे, जो न सिर्फ आपकी इस प्रॉब्लम को खत्म कर देगा. बल्कि है 15X15X15 का ये फॉर्मूला पैसों को बढ़ाने का शानदार तरीका है. यह आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है.

इस फॉर्मूले को 3 पार्ट में डिवाइड किया जाता है - निवेश, अवधि और ब्याज. यानी 15 हजार का हर महीने निवेश, 15 साल के लिए, 15% ब्याज पर. इस मैजिक रूल से अगर आप निवेश की शुरुआत करेंगे तो 15 साल में करोड़पति बन सकते हैं. लेकिन, इस गणित के पीछे एक और फॉर्मूला भी काम करता है. जो है कम्पाउंडिंग (Compound Interest Calculator) का फॉर्मूला. पावर ऑफ कंपाउंडिंग (Power of Compounding) का फॉर्मूला सिखाता है कि लंबे निवेश में इसका बहुत फायदा मिलता है.

क्या है पावर ऑफ कंपाउंडिंग? (Power of Compounding)

मूल निवेश पर ब्याज मिलता है फिर ये ब्याज मूल रकम में जुड़ने के बाद इस पर भी ब्याज मिलता है. यानी ब्याज पर भी ब्याज. इस तरह लंबे समय में कम्पाउंडिंग के जरिए आपका निवेश एक बड़ी रकम में तब्दील हो सकता है. ये है कम्पाउंडिंग की ताकत (Power of Compounding). यानी जितने ज्यादा समय के लिए निवेश किया जाएगा उतना ही अच्छा हमें कंपाउंडिंग का असर देखने को मिलेगा. 15 साल में 1 करोड़ रुपए जुटाने के लिए इस फॉर्मूले का इस्तेमाल करें.

कैसे बनेगा 15x15x15 के फॉर्मूले से पैसा? (Compound Interest Calculator)

  • निवेश - 15,000 रुपए  हर महीने (15,000 Rs. monthly investment)
  • अवधि - 15 साल
  • ब्याज की दर - 15%
  • कुल निवेश की गई राशि - 27 लाख रुपए
  • कम्पाउंडिंग के जरिए 15 सालों में 73 लाख रुपये की ब्याज से होगी कमाई
  • कॉर्पस - निवेश की गई राशि+ ब्याज से हुई कमाई = 27+73= 1 करोड़ रुपये

म्यूचुअल फंड से 1 करोड़ का फंड कैसे जुटाएं (How to Earn 1 Crore Through SIP)

एक करोड़ रुपये जुटाने के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड के जरिए हर महीने SIP (Monthly SIP for 1 crore) करना चाहते हैं, तो 10 हजार रुपए हर महीने निवेश करना होगा. आमतौर पर म्यूचुअल फंड में 12 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिल जाता है. इस लिहाज से 1 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के लिए आपको 20 साल तक निवेश करना होगा. 20 साल में आप कुल 24 लाख रुपए का निवेश करेंगे. लेकिन, 12 फीसदी के हिसाब से 20 सालों में इस पर 74.93 हजार रुपए का ब्याज मिलेगा. 

मतलब यहां पावर ऑफ कम्पाउंडिंग (compound interest investment) ने अपनी पावर दिखाई. इस तरह 20 साल बाद आपकी SIP की कुल वैल्यू 98.93 लाख रुपए तक पहुंच जाएगी. और इसमें से 74.93 लाख रुपए आपने सिर्फ ब्याज से कमाया होगा.

ब्याज पर ब्याज से बढ़ता है निवेश

इसे इस तरह समझ सकते हैं कि कहीं निवेश करने पर आपकी जो कमाई होती है, उसे भी फिर से इन्वेस्ट करना कंपाउंडिंग होता है. इसमें आपको मूलधन पर तो ब्याज मिलता ही है उसके साथ-साथ ब्याज पर भी ब्याज मिलता है. कंपाउंडिंग लंबे समय में आपके निवेश को कई गुना बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है.


डिस्क्लेमर- कृपया ध्यान दें कि ऊपर दी गई कैलकुलेशन एक अनुमान के आधार पर दी गई हैं. यह सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी तरह के निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार (Financial Advisor) की सलाह जरूर लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gold Price Today: त्योहारी सीजन से पहले सोने-चांदी के भाव सातवें आसमान पर, आखिर क्यों बढ़ रहे दाम? कब होगा सस्ता?
करोड़पति बनने का आसान फॉर्मूला, पहचाने कंपाउंडिंग की ताकत, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल
Ayushman Bharat Yojana के तहत बुजुर्गों के लिए इन गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज, जानें कैसे उठाएं लाभ
Next Article
Ayushman Bharat Yojana के तहत बुजुर्गों के लिए इन गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज, जानें कैसे उठाएं लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com