विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी में बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान? PM Surya Ghar योजना के लिए करें आवेदन, पाएं फ्री बिजली की सुविधा

PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana 2024: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.

Read Time: 3 mins
गर्मी में बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान? PM Surya Ghar योजना के लिए करें आवेदन, पाएं फ्री बिजली की सुविधा
Free electricity scheme: सरकार आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है.
नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में बिजली का बिल हमारे घरों का बजट बिगाड़ने का सबसे बड़ा कारण बन जाता है. इन दिनों एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूरी हो जाता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और महीने के अंत में बिजली बिल भी मोटा आता है.अगर आप भी हर महीने बिजली के बिल से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) एक  बड़ी राहत साबित हो सकती है.

यह योजना भारत सरकार द्वारा 2024 में शुरू की गई थी, जिसके तहत देश के 1 करोड़ परिवारों को सौर ऊर्जा से मुफ्त बिजली मिलने का लक्ष्य रखा गया है. यहां हम आपको बताएंगे कि ये स्‍कीम कैसे काम करती है और इसके तहत फ्री बिजली पाने के लिए अप्‍लाई कैसे कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

ऐसे मिलेगा 15,000 रुपए तक की मुफ्त बिजली का लाभ

इस योजना के तहत, सरकार आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है. सोलर पैनल सूर्य की रोनी से  बिजली बनाते हैं, जिससे आप अपनी बिजली की ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपके परिवार को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी.इस तरह रूफ टॉप सोलर यूनिट स्थापित करके (Free Solar Rooftop Yojana 2024) आप एक साल में लगभग 15,000 रुपए तक की मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते हैं.

हालांकि, अगर आप इससे ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अतिरिक्त बिजली के लिए भुगतान करना होगा.

कौन उठा सकता है पीएम सूर्य घर योजना का लाभ

सबसे पहले ये जान लें कि इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (Muft Bijli Yojana Online Apply) के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसके अलावा आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

वहीं, आपके पास आधार कार्ड, बिजली बिल, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो), पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आप https://pmsuryagharyojana.co/about-us/ पोर्टल पर जाएं.इसके होम पेज पर जाकर Apply For Rooftop Solar पर क्लिक करें.

Add image caption here

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन और लॉगइन का पेज खुलेगा.यहां आपको रजिस्ट्रेशन पर जाकर अपना राज्य (State), जिला (District), Electricity Distribution Company / Utility, बिजली बिल पर लिखा Consumer Account Number दर्ज करना होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके बाद आपका मोबाइल नंबर दर्ज करें. वेरिफिकेशन के लिए भेजे गए OTP और  कैप्चा दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करें.अगर आपका  रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाता है तो आपको मैसेज में कनफर्मेशन मिल जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

जब रजिस्ट्रेशन हो जाए तो फिर रजिस्ट्रेशन पेज पर दिख रहे लॉगइन सेक्शन पर क्लिक करें रूफ टॉप सोलर के लिए लॉगइन हो जाने पर अपने दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें .आधार कार्ड, बिजली बिल, और बैंक पासबुक अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ITR Filing 2024: इनकम टैक्स फाइल करते समय बिल्कुल न करें ये गलती, वरना अटक जाएगा रिफंड का पैसा
गर्मी में बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान? PM Surya Ghar योजना के लिए करें आवेदन, पाएं फ्री बिजली की सुविधा
BH सीरीज़ नंबर प्लेट : किसे मिल सकती है, क्या हैं फ़ायदे, और कैसे करें अप्लाई
Next Article
BH सीरीज़ नंबर प्लेट : किसे मिल सकती है, क्या हैं फ़ायदे, और कैसे करें अप्लाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;