'Hindi Diwas 2020' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • India | रविवार जनवरी 10, 2021 09:22 AM IST
    आज (रविवार) 10 जनवरी है. दुनियाभर में हिंदी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' (World Hindi Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का मकसद दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है. साथ ही हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना भी इसका एक मकसद है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं, वहां खासतौर पर इस दिन को मनाया जाता है. इतना ही नहीं, देशभर के सभी सरकारी कार्यालयों और विश्वविद्यालयों में आज के दिन विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. विश्व हिंदी दिवस के इतिहास (World Hindi Diwas History) की बात की जाए तो साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. तभी से इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाने लगा. हिंदी दिवस (Hindi Day) और विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के बीच फर्क है, हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं, 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाता है.
  • Career | सोमवार सितम्बर 14, 2020 02:43 PM IST
    Hindi Diwas 2020: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि भारत की भाषायी विविधता ही उसकी मजबूती और एकता की निशानी है और नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समानांतर विकास होगा. अमित शाह ने हिंदी दिवस के मौके पर सिलसिलेवार ट्वीट कर और एक वीडियो संदेश में कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है और स्वतंत्रता संग्राम के समय से यह राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है. उन्होंने कहा, ‘‘एक देश की पहचान उसकी सीमा व भूगोल से होती है, लेकिन उसकी सबसे बड़ी पहचान उसकी भाषा है. भारत की विभिन्न भाषाएं व बोलियां उसकी शक्ति भी हैं और उसकी एकता का प्रतीक भी. सांस्कृतिक व भाषाई विविधता से भरे भारत में ‘हिंदी’ सदियों से पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है.’’
  • Lifestyle | सोमवार सितम्बर 14, 2020 02:45 PM IST
    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.
  • Bollywood | सोमवार सितम्बर 14, 2020 02:19 PM IST
    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने हिंदी दिवस (Hindi Diwas) की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया कि...'
  • Television | सोमवार सितम्बर 14, 2020 05:57 PM IST
    Hindi Diwas 2020: 'क्राइम पेट्रोल (Crime Petrol)' के एक्टर अनूप सोनी (Anup Soni) ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'जिस देश में अंग्रेजी गलत बोलने पर मजाक उड़ाया जाता...
  • Career | सोमवार सितम्बर 14, 2020 12:59 PM IST
    Hindi Diwas 2020: आज के बदलते दौर में अलग-अलग भाषाओं का अपना महत्व है. अंग्रेजी भाषा को लोग आजकल ज्यादा महत्व देते हैं, लेकिन इस बीच हिन्दी भाषा अपनी पहचान बनाए हुए है. खास बात तो ये है कि अंग्रेजी की रोमन लिपि में शामिल कुछ वर्णों की संख्‍या 26 है, जबकि हिन्दी की देवनागरी लिपि के वर्णों की संख्‍या इससे दोगुनी यानी 52 है. हिंदी भाषा का अपना महत्व है. हिंदी के महत्व को बनाए रखने के लिए भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. बता दें कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया.
  • India | सोमवार सितम्बर 14, 2020 12:40 PM IST
    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा, पूरी दुनिया में हमारा देश एक अलग प्रकार का देश है. कई प्रकार की संस्कृतियां, कलाएं और भाषाओं का मेलजोल यहां पर दिखाई पड़ता है.
  • Career | सोमवार सितम्बर 14, 2020 11:57 AM IST
    Hindi Diwas 2020 Interesting Facts: आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) है. भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया. इसके बाद 14 सितंबर 1953 से पूरे भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है. आइए आपको बताते हैं हिंदी के बारे में कुछ रोचक बातें
  • Career | सोमवार सितम्बर 14, 2020 11:11 AM IST
    Hindi Diwas 2020 History and Facts: भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था, जिसके बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. हिंदी को देश की राजभाषा घोषित किए जाने के दिन ही हर साल हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया गया. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया. तब से अभी तक हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिन्‍दी दिवस भी मनाया जाता है. 
  • Television | शुक्रवार सितम्बर 11, 2020 06:17 PM IST
    मनमोहन(रोहिताश्व गौड़) कहते हैं, “हिंदी भाषा हम सभी को एक धागे में पिरोती है. घर और कामकाज, दोनों जगह हिंदी मेरी रोजमर्रा की जिंदगीका हिस्सा है. छात्र जीवन में यह मेरा पसंदीदा विषय था. मैं अपने बच्चों को हिंदी में बातचीत के लिए प्रोत्साहित करता हूं, क्योंकि भाषापीढ़ी दर पीढ़ी हमारे साथ चलती है.
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com