'Guru Gobind Singh Jayanti 2021' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Faith | बुधवार जनवरी 20, 2021 09:56 AM IST
    Guru Gobind Singh Jayanti 2021: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह की जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti) पर बुधवार को उन्हें नमन किया और कहा कि उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रकाश पर्व के पवित्र मौके पर मैं श्री गुरु गोविंद सिंह को नमन करता हूं. उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था. अपने सिद्धांतों के प्रति वे सदैव अटल रहे. हम उनके साहस और बलिदान को भी याद करते हैं.''
  • Lifestyle | बुधवार जनवरी 20, 2021 10:17 AM IST
    Guru Gobind Singh Jayanti 2021: गुरु गोबिंद सिंह (Guru Gobind Singh) सिख धर्म के 10वें गुरु, दार्शनिक और कवि हैं. उन्‍होंने खालसा वाणी - "वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतह" दी. बैसाखी के दिन 1699 में उन्‍होंने खालसा पंथ (Khalsa Panth) की स्‍थापना की थी. उन्‍होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) को भी पूरा किया था. गुरु गोबिंद सिंह की गिनती महान लेखकों और रचनाकारों में होती है.
  • Faith | बुधवार जनवरी 20, 2021 09:15 AM IST
    Guru Gobind Singh Jayanti 2021: गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti) 20 जनवरी 2021 को है.  गुरु गोबिंद सिंह (Guru Gobind Singh) जी सिखों के 10वें गुरु (Tenth Nanak) थे.  सिख समुदाय के लोग  गुरु गोबिंद सिंह की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में बड़े ही उमंग और उत्साह के साथ मनाते हैं. उनका जन्म पटना में हुआ था. हिंदू कैलेंडर के अनुसार गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म पौष महीने की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को हुआ था. इन्होंने ही सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) को पूरा किया. साथ ही गोबिंद सिंह जी ने खालसा वाणी - "वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतह" भी दी. 
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com