Year Ender 2023: टेनिस में नोवाक जोकोविच ने किया राज, तीन ग्रैंड स्लैम पर जमाया कब्जा, विंबलडन को मिला नया चैंपियन

Year Ender 2023: Novak Djokovic dominated: टेनिस के इन चार सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में इस साल कई दिग्गज और कई युवा ग्रैंड स्लैम चैम्पियंस मिले. इस दौरान मेन्स टूर्नामेंट में नोवाक जोकोविच ने अकेले ही तीन ग्रैंड स्लैम्स पर कब्जा जमाया.

Year Ender 2023: टेनिस में नोवाक जोकोविच ने किया राज, तीन ग्रैंड स्लैम पर जमाया कब्जा, विंबलडन को मिला नया चैंपियन

Year Ender 2023: नोवाक जोकोविच का रहा दबदबा

Year Ender 2023: Novak Djokovic dominated: ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम करना टेनिस खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक होती है. हर साल की तरह इस साल भी चार ग्रैंडस्लैम खेले गए, जिनमें ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन शामिल हैं. टेनिस के इन चार सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में इस साल कई दिग्गज और कई युवा ग्रैंड स्लैम चैम्पियंस मिले. इस दौरान मेन्स टूर्नामेंट में नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अकेले ही तीन ग्रैंड स्लैम्स पर कब्जा जमाया. आइए जानते हैं इस साल के पांच ग्रैंड स्लैम विजेताओं के बारे में-

ऑस्ट्रेलिया ओपन 2023 (Australian Open 2023)

ऑस्ट्रेलिया ओपन हर साल खेला जाने वाला पहला ग्रैंड स्लैम होता है. इस साल भी यह जनवरी महीने में मेलबर्न में खेला गया था. इसमें मेन्स सिंगल का खिताब दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जीता था. जबकि वूमेन्स सिंगल में आर्यना सबालेंक चैम्पियन बनी थी. वहीं मेन्स डबल का खिताब जेसोन कुबलर और रिंकी हाजीकाता ने जीता था. इसके अलावा वूमेन्स डबल का खिताब बारबोरा क्रेज्सिकोवा और कैटरीना सिनियाकोवा की जोड़ी ने उठाया था. जबकि लुइसा स्टेफनी और राफेल माटोस की ब्राजीलियन जोड़ी मिक्स्ड डबल की चैम्पियन बनी थी.


फ्रेंच ओपन 2023 (French Open 2023)

साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन मई-जून के महीने में पेरिस में खेला गया. इसमें एक बार फिर से मेन्स सिंगल का खिताब दिग्गज नोवाक जोकोविच ने ही अपने नाम किया. जबकि वूमेन्स सिंगल में इगा स्विटेक चैम्पियन बनी थी. वहीं मेन्स डबल का खिताब इवान डोडिग और ऑस्टिन क्रेजिसेक ने जीता था. इसके अलावा वूमेन्स डबल का खिताब सीह सू-वेई और वांग शिनयु की जोड़ी ने उठाया था. जबकि मियू काटो और टिम पुट्ज की जोड़ी मिक्स्ड डबल की चैम्पियन बनी थी.
 
विंबलडन ओपन 2023 (Wimbledon Open 2023)

साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम विंबलडन ओपन जून-जुलाई के महीने में लंदन में खेला गया. इसमें कार्लोस अल्काराज ने दिग्गज नोवाक जोकोविच को हराकर मेन्स सिंगल का खिताब अपने नाम किया था. जबकि वूमेन्स सिंगल में मर्केटा वोंद्रौसोवा चैम्पियन बनी थी. वहीं मेन्स डबल का खिताब वेस्ले कूलहोफ और नील स्कूप्स्की ने जीता था. इसके अलावा वूमेन्स डबल का खिताब बारबोरा स्ट्रीकोवा और सीह सु-वेई की जोड़ी ने उठाया था. जबकि मेट पविक और ल्युदमी लाकिचेनोक की जोड़ी मिक्स्ड डबल की चैम्पियन बनी थी.

यूएस ओपन 2023 (US Open 2023)

साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन अगस्त-सितंबर महीने में न्यूयॉर्क सिटी में खेला गया था. इसमें मेन्स सिंगल का खिताब दिग्गज नोवाक जोकोविच ने ही उठाया और इस साल का अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता. जबकि वूमेन्स सिंगल में कोको गॉफ चैम्पियन बनी थी. वहीं मेन्स डबल का खिताब राजीव राम और जे सैलिसबरी ने जीता था. इसके अलावा वूमेन्स डबल का खिताब गैब्रिएला डाब्रोव्स्की और एरिन राउटलिफ की जोड़ी ने उठाया था. जबकि हैरी हेलियोवारा और अन्ना डालिनिना की जोड़ी मिक्स्ड डबल की चैम्पियन बनी थी.

यह भी पढ़ें: महिला पहलवान विनेश फोगाट ने खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड लौटाने का किया ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: "एक परिवार, एक अखाड़ा..." खेल मंत्रालय द्वारा कुश्ती महासंघ को निलंबित करने के बाद संजय सिंह ने NDTV से की बातचीत