टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना को मिलेगा प्रतिष्ठित पद्म श्री सम्मान, लिस्ट में इन एथलीटों का भी नाम

Padma Shri honour: इस बार कुल 110 हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. पद्म श्री- भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जो किसी भी क्षेत्र में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रदान किया जाता है.

टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना को मिलेगा प्रतिष्ठित पद्म श्री सम्मान, लिस्ट में इन एथलीटों का भी नाम

Rohan Bopanna: रोहन बोपन्ना सहित छह अन्य एथलीटों को मिलेगा पद्म श्री सम्मान

Rohan Bopanna, Padma Shri honour: भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और अनुभवी स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा सहित छह अन्य एथलीटों को इस बार सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री सम्मान के लिए चुना गया है. बता दें, इस बार कुल 110 हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. पद्म श्री- भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जो किसी भी क्षेत्र में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रदान किया जाता है. रोहन बोपन्ना लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और सोमवार को जब नई रैंकिंग जारी होगी तब वह युगल प्रारूप में दुनिया के सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी होंगे. इसके अवाला उन्होंने गुरुवार को पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई.

रोहन बोपन्ना के पास शानिवार को पहला पुरुष युगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का अवसर हैं क्योंकि उन्होंने आस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष युगल फाइनल में प्रवेश कर लिया है. 43 वर्षीय बोपन्ना ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने वाले केवल चौथे भारतीय हैं, उन्होंने 2017 में फ्रेंच ओपन में कनाडाई साथी गैब्रिएला डाब्रोवस्की के साथ मिश्रित युगल खिताब जीता था.


वहीं 37 वर्षीय जोशना ने एशियाई खेलों में कई पदक जीते हैं और दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता हैं. उन्होंने युगल में विश्व चैंपियनशिप में चार पदक भी जीते हैं, जिसमें 2022 में एक स्वर्ण भी शामिल है. अन्य एथलीट, जिन्हें सम्मान के लिए चुना गया है, उनमें हॉकी खिलाड़ी हरबिंदर सिंह भा शामिल हैं. इनके अलावा उदय देशपांडे, जो एक स्वदेशी खेल मल्लखमब के अभ्यासी हैं, उन्हें भी इस सम्मान के लिए चुना गया है. 1998 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता और 2008 और 2012 ओलंपिक में भारतीय टीम की कोच तीरंदाज पुरिमा महताओ, पैरा बैडमिंटन कोच गौरव खन्ना, पैरा तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया वो अन्य एथलीट हैं, जिन्हें उनकी उपलब्धियों और भारतीय खेलों में योगदान के लिए सम्मान मिलेगा.

बता दें, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली, अभिनेता कोनिडेला चिरंजीवी, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक दिवंगत बिंदेश्वर पाठक, उच्चतम न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश दिवंगत एम. फातिमा बीवी और 'बॉम्बे समाचार' के मालिक होर्मुसजी एन. कामा सहित 132 प्रतिष्ठित शख्सियतों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राम नाइक, दिवंगत अभिनेता विजयकांत, गायिका उषा उत्थुप और परोपकारी किरण नादर को भी प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कारों से सम्मानित करने की घोषणा की गई. सरकार ने मंगलवार को पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करेगी.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली को पछाड़कर पैट कमिंस ने जीता ICC का सबसे बड़ा पुरस्कार, जानें किसने जीता कौन सा अवॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: पहले ही दिन जो रूट ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर, कुक को एक साथ पीछे छोड़ मचाई सनसनी