विज्ञापन

Vinesh Phogat को लेकर पीएम मोदी का बड़ा बयान, ओलंपिक मेडल से चूकने पर जानें क्या कहा

PM Modi Statement on Vinesh Phogat: CAS के एड-हॉक डिवीजन ने अयोग्यता के खिलाफ विनेश की याचिका को खारिज कर दिया, जिससे उनका पहला ओलंपिक पदक जीतने का सपना टूट गया. विनेश ने अपील कर 50 किग्रा भार वर्ग में संयुक्त रजत पदक की मांग की थी.

Vinesh Phogat को लेकर पीएम मोदी का बड़ा बयान, ओलंपिक मेडल से चूकने पर जानें क्या कहा
PM Modi on Vinesh Phogat

PM Modi on Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहलवान विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक में उनके शानदार प्रदर्शन और फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनने के लिए प्रशंसा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक के भारतीय एथलीटों और पदक विजेताओं से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी. पेरिस ओलंपिक से भारतीय दल के साथ बातचीत करते हुए, पीएम मोदी ने विनेश की उपलब्धि का उल्लेख किया और कहा, "विनेश कुश्ती में फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय (महिला) बनीं, जो हम सभी के लिए बहुत गर्व की बात है."

पीएम नरेंद्र मोदी ने विनेश फोगट को लेकर कहा

विनेश की ऐतिहासिक उपलब्धि तब धूमिल हो गई जब उन्हें फाइनल मैच की सुबह स्वीकार्य सीमा से "कुछ ग्राम अधिक" वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया. ग्रैंड स्पोर्टिंग एरिना में बड़े दिल टूटने के बाद, विनेश ने कुश्ती से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. हरियाणा की इस पहलवान के नाम तीन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण, दो विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक और एक एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक है. उन्हें 2021 में एशियाई चैंपियन का ताज भी पहनाया गया था.

हालांकि, उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपनी ओलंपिक अयोग्यता के खिलाफ अपील की और 50 किग्रा भार वर्ग में संयुक्त रजत पदक की मांग की. लेकिन, CAS के एड-हॉक डिवीजन ने अयोग्यता के खिलाफ विनेश की याचिका को खारिज कर दिया, जिससे उनका पहला ओलंपिक पदक जीतने का सपना टूट गया.

पेरिस खेलों में 16 खेलों में कुल 117 भारतीय एथलीटों ने भाग लिया: तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, नौकायन, नौकायन, शूटिंग, तैराकी, कुश्ती, टेबल टेनिस और टेनिस. भारत ने पेरिस ओलंपिक में छह पदक जीते, जिसमें एक रजत और पांच कांस्य शामिल हैं. हालांकि ऐतिहासिक प्रदर्शन की उम्मीदें बहुत थीं, लेकिन देश 2021 में पुनर्निर्धारित टोक्यो ओलंपिक में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार करने से चूक गया, जब उन्होंने सात पदक (1 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य) हासिल किए और 48वें स्थान पर रहे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
''मैं जब लक्ष्य से पहली बार'', पीएम मोदी को याद आई युवा स्टार की वर्षों पुरानी बात, सुनते ही हंस पढ़े सभी
Vinesh Phogat को लेकर पीएम मोदी का बड़ा बयान, ओलंपिक मेडल से चूकने पर जानें क्या कहा
PM Narendra Modi questions Aman Sehrawat Did you eat anything or not Paris Olympics 2024
Next Article
''अभी तो घर गए ही नहीं जी'', अमन ने अपनी मासूमियत भरे जवाब से पीएम मोदी का भी जीत लिया दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com