विज्ञापन

Paris Paralympics 2024: चाहे बजट हो कम, लेकिन ओलंपियनों पर भारी पड़ा पैरा ओलंपियनों का दमखम

Paris Paralympics 2024: तीरंदाजी में भारत ने ओलंपिक में एक भी मेडल नहीं जीता था. ये सपना भी पैरा एथलीट ने पूरा किया. ओलंपिक में भारत ने कुल 117 सदस्यीय दल उतारा था, जबकि पैरालंपिक में इसकी संख्या 86 थी. लेकिन पदक मामले में दोनों के बीच का अंतर काफी बड़ा है.

Paris Paralympics 2024: चाहे बजट हो कम, लेकिन ओलंपियनों पर भारी पड़ा पैरा ओलंपियनों का दमखम
ओलंपियनों पर भारी पड़े पैरा ओलंपियन

Paris Paralympics 2024: अगर किस्मत में लिखा हो तो राजा रंक बन सकता है और रंक राजा. कुछ ऐसा ही दौर दूर देश के शहर पेरिस में चल रहा है. ओलंपिक के मंच पर जहां भारत कभी तकदीर की मार तो कभी नियमों का उलाहना दे अपनी नाकामियां छुपा रहा था. अब उसी मंच पर भारत अपना दबदबा दुनिया के सामने पेश कर रहा है. बस फर्क इतना है कि इस बार टूर्नामेंट पैरालंपिक है. पैरालंपिक में अपने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश ने कुल मेडलों का अर्धशतक पूरा किया. पेरिस पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 29 (7 गोल्ड, 9 सिल्वर, 13 ब्रॉन्ज) अपने नाम कर लिया है और अब भी कई मेडल आने की संभावना है. दूसरी तरफ पेरिस ओलंपिक में जहां भारत को सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं. वहां कुल 6 मेडल (1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज) देश के नाम रहे.

तीरंदाजी में भारत ने ओलंपिक में एक भी मेडल नहीं जीता था. ये सपना भी पैरा एथलीट ने पूरा किया. ओलंपिक में भारत ने कुल 117 सदस्यीय दल उतारा था, जबकि पैरालंपिक में इसकी संख्या 86 थी. लेकिन पदक मामले में दोनों के बीच का अंतर काफी बड़ा है.

मजेदार बात यह है कि इस उम्दा परफॉर्मेंस की उम्मीद पैरा-एथलीटों से किसी ने नहीं की थी. या यूं कह लीजिए सभी ने उनको कम आंका. बेशक अंक तालिका पर यहां भी चीन, ग्रेट ब्रिटेन और यूएस का कब्जा हो लेकिन भारत भी टॉप-20 में शामिल है.

चाहे बात सुविधा, बजट या खिलाड़ियों को मिलने वाले इनाम की हो, हर पैमाने पर ओलंपिक में खेलने वाले खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है. इस बात का अंदाजा आप इससे भी लगा सकते हैं कि जितना खर्च भारतीय सरकार ओलंपिक के लिए करती है उसका 5-10 प्रतिशत खर्च पैरालंपिक पर नहीं होता.

उदाहरण के लिए (ओलंपिक का बजट 500 करोड़ है, तो पैरालंपिक पर यह बजट 20-30 करोड़ होगा. मगर जब बात प्रदर्शन की हो तो इन पैरा एथलीटों ने खुद की काबिलियत दुनिया के सामने पेश की.

टोक्यो में कुल 19 पदक के उम्दा प्रदर्शन के बाद पैरा-एथलीटों ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. इसके बाद से मौजूदा सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ ने पैरा खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा और ट्रेनिंग देने के लिए कई बड़े कदम उठाए. 

पीएम मोदी भी लगातार खिलाड़ियों से बात और उनकी हौसला अफजाई कर रहे हैं. इन तमाम कोशिशों की बदौलत आज भारतीय पैरा एथलीटों ने नई मिसाल कायम की.

यह भी पढ़ें- जज्बे को सलाम, बॉर्डर पर गंवा दिए थे पैर, अब पैरालंपिक में बढ़ाया देश की शान, जानें कौन हैं होकाटो होतोजे सेमा?
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Paralympics 2024: कैसे नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल बदला गोल्ड में ? ईरानी खिलाड़ी ने मचाया बवाल
Paris Paralympics 2024: चाहे बजट हो कम, लेकिन ओलंपियनों पर भारी पड़ा पैरा ओलंपियनों का दमखम
Paralympics 2024: that's how India progresses from 1972 to 2024, new height is set in paris
Next Article
Paralympics 2024: कुछ ऐसे भारत ने साल 1972 से 2024 तक किया प्रदर्शन में सुधार, अब पेरिस में सेट कर दिया नया मानक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com