विज्ञापन

Neeraj Chopra: "जब भी मैं थ्रो करने जा रहा था..." सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने अपनी चोट को लेकर दिया बड़ा बयान

भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद अपनी चोट का खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें प्रतिस्पर्धा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद जल्द ही सर्जरी करानी पड़ सकती है.

Neeraj Chopra: "जब भी मैं थ्रो करने जा रहा था..." सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने अपनी चोट को लेकर दिया बड़ा बयान
Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद अपनी चोट को लेकर जानकारी दी है

भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद अपनी चोट का खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें प्रतिस्पर्धा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद जल्द ही सर्जरी करानी पड़ सकती है. नीरज पेरिस खेलों से पहले जांघ के भीतरी हिस्से की मांसपेशी में (एडक्टर) परेशानी से जूझते आए हैं. उन्होंने हालांकि गुरुवार को सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास 89.45 मीटर के साथ रजत पदक हासिल किया. वह दो ओलंपिक पदक जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक एवं फील्ड एथलीट बन गए. उन्होंने तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था.

'मेरी गति कम थी'

नीरज, पाकिस्तान के अरशद नदीम से पीछे रहे, जिन्होंने 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नदीम इसके साथ ही पाकिस्तान के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बन गए. नीरज ने अपनी चोट को लेकर कहा,"मेरे दिमाग में काफी कुछ चल रहा था. जब मैं थ्रो कर रहा होता हूं तो मेरा 60-70 प्रतिशत ध्यान चोट पर होता है. मैं चोटिल नहीं होना चाहता था. जब भी मैं थ्रो करने जा रहा था तो आपने देखा होगा कि मेरी गति कम थी." उन्होंने 2023 विश्व चैम्पियनशिप का जिक्र करते हुए कहा,"डॉक्टर ने मुझे पहले ही सर्जरी करने के लिए कहा था लेकिन मेरे पास विश्व चैंपियनशिप से पहले या बाद में इतना समय नहीं था. ओलंपिक की तैयारी में बहुत समय लगता है."

Latest and Breaking News on NDTV

सर्जरी को लेकर लेना होगा फैसला

नीरज ने इस विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं होने के बाद भी नीरज लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय बने. उनसे पहले सुशील कुमार (कुश्ती) और पीवी सिंधू (बैडमिंटन) ने यह कारनामा किया है. नीरज ने निराशा भरे लहजे में कहा,"मैंने अब भी इसे जारी रखा है." उन्होंने कहा,"खेल में यह अच्छी स्थिति नहीं होती है. आप अगर लंबा करियर चाहते हैं तो आपको फिट और स्वस्थ रहना होगा. इस स्तर की प्रतियोगिताओं के कारण कई बार आप निर्णय नहीं ले सकते. अब हम इस पर काम करेंगे और तकनीक में भी सुधार करेंगे."

उन्होंने कहा कि वह इस मसले पर अपनी टीम से चर्चा कर 'कोई फैसला करेंगे'. उन्होंने यह भी बताया कि फिटनेस के मामले में पिछले सात साल उनके लिए कितने कठिन रहे हैं. उन्होंने कहा,"मुझे 2017 में यह दर्द महसूस हुआ. उसके बाद मैंने बहुत इलाज करवाया. लेकिन इसके लिए मुझे एक बड़ा फैसला लेना होगा."

Latest and Breaking News on NDTV

नीरज बोले- कोशिश को जारी रखूंगा

नीरज ने 90 मीटर की दूरी का जिक्र किये बिना कहा कि उनके पास और बड़ा थ्रो करने की क्षमता है. नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2022 में आया था जब उन्होंने 89.94 मीटर की दूरी हासिल की थी. उन्होंने कहा,"मैंने 2016 अच्छी दूरी तय की और फिर 2018 में मैंने एशियाई खेलों में 88 मीटर का थ्रो किया था. उसके बाद मुझे लगता है कि इसमें काफी सुधार कर सकता हूं. इसलिए, जब तक ऐसा नहीं होता, मैं इस कोशिश को जारी रखूंगा. मैं आपको बताना चाहता हूं मेरा पास काफी अधिक क्षमता है." उन्होंने कहा,"और मैं यह करूंगा. मैं अपने दिमाग को भविष्य के लिए तैयार रखूंगा. मैं चीजों पर काम करूंगा. मैं खुद को फिट रखूंगा."

उन्होंने कहा कि इस चोट के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. इस खिलाड़ी ने कहा,"मैं अपनी पूरी रन अप के साथ भाला नहीं फेंक पा रहा था. मैं पिछले एक-दो साल से कम रन अप के साथ प्रयास कर रहा हूं. अभ्यास में खिलाड़ी एक सत्र में 40-50 थ्रो करते है लेकिन चोटिल होने के डर के कारण मुझे ऐसा करने में दो-तीन सप्ताह लग गये." नीरज ने कहा,"यह काफी मुश्किल है लेकिन मैंने अपने खेल को जारी रखा है."

यह भी पढ़ें: Paris 2024 Olympics: नीरज चोपड़ा नहीं बल्कि मनु भाकर के साथ ये खिलाड़ी होंगे क्लोजिंग सेरेमनी में ध्वजवाहक

यह भी पढ़ें: Arshad Nadeem: पाकिस्तान के अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले एथलीट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल
Neeraj Chopra: "जब भी मैं थ्रो करने जा रहा था..." सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने अपनी चोट को लेकर दिया बड़ा बयान
Watch: "I did it for Neeraj as well as..., now Gold winner Arshad Nadeem's mother makes big statement about India athlete
Next Article
"मैंने नीरज के लिए भी वहीं किया...", अब गोल्ड विनर अरशद नदीम की मां ने भारतीय एथलीट के बारे में कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com