World Patient Safety Day 2021: 17 सितंबर को क्‍यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस और जान‍िए क्‍या है इस बार की थीम ?

World Patient Safety Day: रोगी सुरक्षा के बारे दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने और इसके साथ ही समन्वय व वैश्विक समझ बढ़ाने के लिए 17 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है.

World Patient Safety Day 2021: 17 सितंबर को क्‍यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस और जान‍िए क्‍या है इस बार की थीम ?

World Patient Safety Day 2021: आज है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

खास बातें

  • विश्व रोगी सुरक्षा दिवस उद्देश्य
  • विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का महत्व
  • क्यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस
नई दिल्ली:

World Patient Safety Day 2021: विश्वभर में आज (17 सितंबर) विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में लोगों को जागरूक करना है. इसके साथ ही रोगी सुरक्षा के बारे में समन्वय और कार्रवाई के साथ-साथ वैश्विक समझ बढ़ाना है. इस साल (2021) विश्‍व रोगी सुरक्षा दिवस की थीम के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ (विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन) ने शिशु जन्‍म पर सुरक्षा की और ज्‍यादा फोकस किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की सबसे बड़ी एजेंसी है. जिसका मुख्य काम दुनियाभर में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उन्हें सुलझाने में मदद करना है. दुनिया में स्वास्थ्य संबंधी रुझानों की निगरानी और आकलन करना भी इसकी जिम्मेदारी है. यह संगठन मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्‍वास्‍थ्‍य, संचारी रोग नियंत्रण, असंचारी रोग आदि की रोकथाम की दिशा में काम करता है.

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा 25 मई 2019 को WHA पर 72.6 'रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई' प्रस्ताव को अपनाया गया था, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य सभा के समर्थन से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा मई वर्ष 2019 में की गई. डब्ल्यूएचओ ने 2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था.

agfie2t

World Patient Safety Day 2021: विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का महत्व

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाने के साथ-साथ उसके स्वास्थ्य की देखभाल की सुरक्षा में सार्वजनिक सहभागिता बढ़ाने व रोगी की हानि को कम करने के लिए वैश्विक कार्यों को बढ़ावा देना है.

इसके उद्देश्य की एक वजह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के महत्व से जुड़े तथ्य के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना भी है.

विभिन्न अन्य हितधारकों को शामिल करना और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और रोगियों की सुरक्षा में सुधार के लिए बहुस्तरीय रणनीति अपनाना.


रोगी हितधारकों की प्राथमिकता के रूप में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा में पहचान और निवेश करने वाले सभी हितधारकों द्वारा तत्काल और टिकाऊ कार्यों को लागू करना.

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की थीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस साल विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 का विषय है 'Health Worker Safety: A Priority For Patient Safety'. वहीं बीते साल 2020 में कोरोना महामारी को देखते हुए विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का विषय स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए एक प्राथमिकता (Health Worker Safety: A Priority For Patient Safety) है. जहां रोगियों की सुरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का भी पूरा ध्यान रखा जाता है.