विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2023

World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, WHO से जानिए फूड सेफ्टी डे का महत्व 

World Food Safety Day 2023: भोजन हर व्यक्ति की जरूरत है जिसके बिना जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल होता है. यहां जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस और क्यों खाद्य सुरक्षा है जरूरी.

Read Time: 4 mins
World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, WHO से जानिए फूड सेफ्टी डे का महत्व 
World Food Safety Day History: आज है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस. 

World Food Safety Day 2023: हर साल 7 जून के दिन विश्व स्वास्थ्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद खाद्य सुरक्षा के बारे में खाद्य उत्पादक, उपभोक्ता और सरकार को जागरूक करना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार हर साल वैश्विक तौर पर 10 में से एक व्यक्ति दूषित खाना खाकर बीमार पड़ता है. कोई देश इससे अछूता नहीं है. 200 से ज्यादा बीमारियां खाने में बैक्टीरिया, वायरस, पैरासाइट और केमिकल्स की उपस्थिति के कारण होती हैं. इस चलते खाद्य सुरक्षा पर ध्यान देने पर जोर दिया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत 2018 में WHO और फूड एंड एंग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) के द्वारा की गई थी. इस दिन को मनाने की एक वजह लोगों को खाद्य सुरक्षा (Food Safety) के महत्व से अवगत कराना भी है. भोजन बर्बाद ना करना और ऐसा खाना उपलब्ध कराना जो स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हो इस दिन को मनाने से ही जुड़े मुद्दे हैं. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023 की थीम, 'खाद्य मानक जीवन बचाते हैं' है. 

खाद्य सुरक्षा क्यों है जरूरी | Why Food Safety Is Important 

WHO के अनुसार, विश्व खाद्य दिवस का महत्व केवल एक व्यक्ति या किसी एक वर्ग से नहीं है बल्कि इससे हम सभी जुड़े हुए हैं. चाहे आप सरकार के लिए काम करते हैं, फूड बिजनेस में हों या फिर खानपान की किसी दुकान में काम करते हों, आपको खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए जिससे खाना खाने वाले के स्वास्थ्य से समझौता ना हो. इसके लिए हाइजीन, प्रोडक्शन, स्टोरेज फेसिलिटी और खाने के दाम सभी का ध्यान रखना आवश्यक होता है. 

खाद्य सुरक्षा इसीलिए जरूरी है क्योंकि खाना पूरी तरह सुरक्षित होगा तभी उसके पोषक तत्व बेहतर तरह से खाने वाले को मिल सकेंगे. इससे बच्चों का विकास बेहतर होगा और वयस्क ऊर्जा महसूस करेंगे. 

WHO का कहना है कि खाद्य सुरक्षा ही सेहत (Health) को सुनिश्चित करती है. इसके लिए फूड सप्लाई चेन और खाने से जुड़े हाइजीन का ध्यान रखना जरूरी है. साथ ही, फूड चेन से जुड़े सभी लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति शिक्षित करने की आवश्यकता है. खाद्य मानक ही खाना खाने वाले की सेहत की गारंटी देते हैं. खाना पूरी तरह सुरक्षित होगा तो खाने वाला भी सुरक्षित रह सकेगा. 

कैसे सुनिश्चित करें खाने की सुरक्षा 
  • खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खाने की चीजों की सही तरह से सफाई जरूरी है. कुछ भी कच्चा खाने से पहले सब्जी या फल को अच्छी तरह धो लें. 
  • खाना पकाते हुए साफ-सफाई का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें. खाना हाइजीनिक (Hygienic) तरीके से ना बना हो तो उसे खाने से परहेज करें. 
  • बहुत से खाद्य पदार्थ पकाकर खाने ही सही होते हैं. खासकर मांस-मच्छी को पकाकर खाने की सलाह दी जाती है. 
  • खाने की चीजों को सही तरह से स्टोर करके रखना भी जरूरी है. 
  • बेक्टीरिया नष्ट हो जाए इसके लिए खाना गर्म करके खाना सही रहता है. 
  • खाना बनाने से पहले हाथों को साफ करें. खानपान के बर्तनों की साफ-सफाई पर भी ध्यान दें. 
  • खान पकाने के लिए इस्तेमाल हो रहा पानी भी साफ हो इसका ध्यान रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिंगिंग स्किल की तारीफ करने पर Parineeti Chopra ने पैपराजी को कहा Thank You

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या हेयर ग्रोथ के लिए कोलेजन का इस्तेमाल सुरक्षित है, जानिए यहां सही बात
World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, WHO से जानिए फूड सेफ्टी डे का महत्व 
अक्सर ही बिगड़ जाता है पाचन और पेट में रहती है गड़बड़ी, तो खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 फूड्स 
Next Article
अक्सर ही बिगड़ जाता है पाचन और पेट में रहती है गड़बड़ी, तो खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 फूड्स 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;