Winter Diet: इस ठिठुरती ठंड में चाहिए कुछ गरमा गरम, तो ये 5 चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, सर्दी-जुकाम को आप तक फटकने भी नहीं देंगी

Winter Diet: इन खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे तो सर्दी-जुकाम आपको छू भी नहीं पाएगा. सेहत के लिए फायदेमंद ये चीजें शरीर को गर्म रखती हैं.

Winter Diet: इस ठिठुरती ठंड में चाहिए कुछ गरमा गरम, तो ये 5 चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, सर्दी-जुकाम को आप तक फटकने भी नहीं देंगी

Immunity बढ़ाने वाले ये फूड शरीर को गरम रखते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में हमारे शरीर को केवल बाहरी ही नहीं बल्कि आंतरिक गर्माहट की भी जरूरत होती है. इस मौसम में हमारा मेटाबोलिज्म भी धीमा पड़ जाता है जिस कारण हम आलस महसूस करते हैं. ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो न केवल हमें गर्माहट दें बल्कि हमारे मेटाबोलिज्म (metabolism) का भी ध्यान रखें, जिससे हमारी ऊर्जा (energy) भी बनी रहे. निम्नलिखित कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं जो प्रकृति में गर्म होते हैं और हमारे लिए सर्दी में किसी वरदान से कम नहीं हैं.

सर्दियों में गर्माहट देंगी ये 5 चीजें | These 5 Foods Will Keep You Warm in Winter 

सरसो (Mustard)

सरसो का तेल, सरसो के पत्ते और सरसो के बीज तीनों की ही तासीर गर्म होती है जो सर्दियों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. इन्हें खाने पर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

अदरक (Ginger)

अदरक गर्म होने के साथ-साथ बेहद गुणकारी भी होता है. ये मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और ब्लड फ्लो में भी सहायक होता है. इसे आप चाय में डालकर, गर्म पानी में मिलाकर या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं.

देसी घी (Desi Ghee)

ये शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए जाना जाता है. शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ ये पाचन में और शरीर से टोक्सिन्स निकालने में भी लाभदायक है.

जड़ वाली सब्जियां (Root Vegetables)

 जड़ वाली सब्जियां बेहद गर्म होती हैं. सर्दियों में शलगम, शकरकंदी और मूली के सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है और गर्माहट भी.

गुड़ (Jaggery) 

गुड़ आयरन से भरपूर होता है. इसे खाने पर पाचन भी ठीक रहता है और शरीर को गर्माहट तो मिलती ही है. इससे और भी कई फाड़े मिलते हैं, जैसे मेटाबोलिज्म बेहतर होना, कब्ज से राहत आदि.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.