विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में नवजात शिशु जल्दी पड़ते हैं बीमार, उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए अपनाएं यह रामबाण तरीका

Baby care tips : सर्दियों में नवजात बच्चे बहुत जल्दी सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में उनकी देखभाल के लिए कुछ खास तरीके अपनाने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में नवजात शिशु जल्दी पड़ते हैं बीमार, उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए अपनाएं यह रामबाण तरीका
Winter Care tips for kids : सर्दी में फिर शिशु कभी नहीं होंगे फिर बीमार.

Winter tips for new born baby : सर्दियों (Winter tips) का मौसम यूं तो खाने पीने और घूमने के लिहाज से शानदार होता है लेकिन बुजुर्गों और बच्चों के लिए ये सेहत संबंधी परेशानियां लेकर आता है. खासकर नवजात शिशु जो कमजोर होते हैं, वो जल्दी सर्दियों के मौसम की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट और बड़े बूढ़े सर्दियों में नवजात की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह देते आए हैं. ठंड के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) होने के चलते नवजात जल्दी बीमार होते हैं और ऐसे में माता पिता को उनको सर्दी और बीमारियों से बचाने के लिए खास उपाय अपनाने चाहिए. चलिए जानते हैं ऐसे टिप्स (new born baby care tips in winter) जिनको अपनाकर आप अपने घर में नवजात को सर्दियों से बचाकर रख सकते हैं. 

हाथ हो गए हैं खुरदरे और एकदम ड्राई तो यह करें, आपके हैंड फिर से हो जाएंगे मुलायम

सर्दियों में नवजात का ऐसे रखें ख्याल (These tips will help newborn baby health in winter)

सर्दियों में ज्यादा तापमान गिरने पर नवजात के शरीर का तापमान भी ज्यादा कम हो जाता है. ऐसे में नवजात के शरीर का तापमान मापते रहें. उनके तलवों और हथेलियों को छूकर देखना चाहिए कि कहीं वो ज्यादा गर्म या ठंडी तो नहीं है. अगर तलवे ज्यादा ठंडे हैं तो बच्चे को सर्दी जुकाम हो सकता है. ऐसे में ज्यादा गर्म हथेली भी बीमारी की वजह बन सकती है. 

ज्यादा कपड़े पहनाने से होगा नुकसान  

कई लोग नवजात को सर्दी से बचाने के लिए उसे कपड़ों की गठरी बना देते हैं यानी उसे बहुत ज्यादा कपड़े पहना देते हैं. ये गलत बात है क्योंकि ज्यादा कपड़े पहनाने से नवजात सही से मूविंग नहीं कर पाता और उसे भारीपन महसूस होता है. इसलिए उसे ज्यादा कपड़े पहनाने से बचें और गर्म कपड़ों की दो लेयर पहनाएं. इससे वो हल्का महसूस करेगा और उसका शरीर भी गर्माहट से भरा रहेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

ऊनी कपड़ों से हो सकती है दिक्कत 

नवजात की स्किन बहुत ही नाजुक होती है. उसको ऊनी कपड़ों से स्किन एलर्जी या रैशेज हो सकते हैं. ऐसे में उसे ऊनी कपड़े पहनाते समय ध्यान रखें कि ये कपड़े उसकी स्किन से सीधे टच ना हों. उसको पहले नर्म और मुलायम कपड़े पहनाएं, उसके ऊपर ऊनी कपड़े पहनाएं. 

रोज नहलाने से बचें

कुछ लोग नवजात को रोज नहलाते हैं. इससे बचना चाहिए. सर्दियों में आप बच्चे को एक दिन छोड़कर एक दिन नहलाएं और उसे बंद कमरे या बाथरूम में नहलाकर कपड़े पहनाएं. बच्चे को नहलाने के बाद उसे मॉइस्चराइजर या बेबी क्रीम जरूर लगाएं क्योंकि बच्चों की नाजुक स्किन नहाने के बाद ड्राई हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महीने में करना है वजन कम तो अपनाएं ये टिप्स, 36 कमर हो जाएगी 26
सर्दियों में नवजात शिशु जल्दी पड़ते हैं बीमार, उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए अपनाएं यह रामबाण तरीका
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Next Article
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;