विज्ञापन
Story ProgressBack

हाथ हो गए हैं खुरदरे और एकदम ड्राई तो यह करें, आपके हैंड फिर से हो जाएंगे मुलायम

What is the natural remedy for dry skin in winter : हाथ और पैर सर्दियों में एकदम रूखे और मुरझाए हुए से नजर आने लगते हैं और उस पर रिंकल्स भी पड़ने लगते हैं. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे विंटर में भी आप अपने हाथ को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हाथ हो गए हैं खुरदरे और एकदम ड्राई तो यह करें, आपके हैंड फिर से हो जाएंगे मुलायम
dry hatho ke liye kya kare : सर्दी में हाथ हो गए हैं एकदम खुरदरे तो यह लगाएं.

Hand care in winter : जैसे-जैसे सर्दी (Winter Season) परवान चढ़ रही है, वैसे-वैसे मौसम शुष्क होता जा रहा है और इस शुष्क मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. चेहरे पर तो अधिकतर लोग मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Moisturizing cream) या पेट्रोलियम जैली जैसी चीजें लगाकर इसे सॉफ्ट बना लेते हैं, लेकिन हाथ को अंडरस्टीमेट कर देते हैं, जिसके चलते हाथ और पैर सर्दियों में एकदम रूखे और मुरझाए हुए से नजर आने लगते हैं और उस पर रिंकल्स भी पड़ने लगते हैं. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे विंटर में भी आप अपने हाथ को सॉफ्ट और ग्लोइंग (Hand care tips for winter season) बना सकते हैं.

सर्दी के थर्मल वियर अगर आप भी धो रहे हैं इस तरह तो फिर आपकी बॉडी को गर्म करना कर देंगे बंद, सुधारें अपनी गलती

बार-बार मॉइस्चराइज करें

ठंड का मौसम आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है, ऐसे दिन में कई बार हैंड क्रीम या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. खासकर अपने हाथ धोने के बाद. इसके साथ ही हाथों पर शिया बटर, ग्लिसरीन या हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ग्लव्स पहने

जब आप बाहर जाएं तो दस्ताने पहनें, खासकर बहुत ज्यादा ठंड के मौसम में या तेज हवा वाली स्थिति में वूलन या फ्लानेल के दस्ताने पहनें. ये ठंडी हवा को आपकी त्वचा को शुष्क होने से रोकते हैं और इसे ड्राई होने से बचाते हैं.

गर्म पानी से बचें

सर्दियों के दौरान गर्म पानी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा से नेचुरल ऑयल छीन सकता है. जिससे स्किन में सूखापन हो सकता है, ऐसे में नमी बनाए रखने के लिए अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोएं और हल्के साबुन का उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

धीरे से एक्सफोलिएट करें

हाथों पर से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए सप्ताह में एक बार अपने हाथों को एक्सफोलिएट करने पर विचार करें. जलन को रोकने और चिकनी, मुलायम त्वचा को बढ़ावा देने के लिए माइल्ड एक्सफोलिएंट का उपयोग करें. आप घर पर शहद और चीनी से स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें

भरपूर पानी पीने से आपकी त्वचा अंदर से बाहर तक हाइड्रेट रहती है. अपने हाथों सहित शरीर की त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेट रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
हाथ हो गए हैं खुरदरे और एकदम ड्राई तो यह करें, आपके हैंड फिर से हो जाएंगे मुलायम
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;