विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 

Benefits Of Cashews: खानपान में अक्सर ही काजू को शामिल करने से लोग डरते हैं. लोगों को यह लगता है कि काजू खाने पर वजन में इजाफा होगा या फिर कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाएगा जबकि न्यूट्रिशनिस्ट का कुछ और कहना है. 

Read Time: 3 mins
क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 
Cashew Benefits: सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं काजू. 

Healthy Dry Fruits: सूखे मेवे सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं इसीलिए खानपान में अलग-अलग तरह से इन मेवों को शामिल किया जाता है. कोई इन ड्राई फ्रूट्स को स्नैक्स की तरह खाता है, कोई इन्हें सलाद में डालता है, कोई स्मूदी में डालता है, तो कोई इन्हें पकवानों और शेक्स की गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करता है. ऐसा ही एक सूखा मेवा है काजू. लेकिन, बाकी सभी सूखे मेवों से अलग काजू (Cashews) को रखा जाता है क्योंकि इसे लेकर लोगों को लगता है कि काजू के सेवन से शरीर का वजन बढ़ने लगेगा या फिर कॉलेस्ट्रोल का लेवल भी बढ़ सकता है. लेकिन, काजू भी एक सुपरफूड है जिसे खाने पर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इसी बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन. 

डायटीशियन ने बताया वेट लॉस जर्नी में कौनसी आम गलतियां करते हैं लोग, इसलिए नहीं घटता वजन

काजू खाने के फायदे | Benefits Of Eating Cashews 

काजू पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. काजू से शरीर को विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीनिशयम, कॉपर, मैंग्नीज और जिंक भी मिलता है. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि काजू लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करते हैं जिससे काजू खाने पर हाई कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) लेवल्स बढ़ने का खतरा भी कम होता है और यह अच्छे कॉलेस्ट्रोल HDL को बढ़ाता है. इससे हार्ट स्ट्रोक और दिल की दिक्कतों की संभावना कम होती है. 

वजन घटाने (Weight Loss) के दौरान भी काजू के फायदे मिलते हैं. काजू खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और वजन कम होने लगता है. स्नैक्स की तरह इन्हें खा सकते हैं. 

काजू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसीलिए इन्हें डायबिटीज की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. इन्हें स्नैक्स की तरह खा सकते हैं और डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होगा बल्कि बल्कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) स्टेबलाइज होने में मदद मिलेगी. 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर होने के चलते काजू खाने पर आपको ग्लोइंग और हेल्दी स्किन मिल सकती है. इससे चेहरा निखरा हुआ रहता है और त्वचा की आम दिक्कतें दूर होती हैं. इसीलिए काजू को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;