विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2023

पीरियड्स हैं तो आचार को हाथ मत लगाना, क्या आपकी मम्मी भी यही कहती हैं, चलिए जानते हैं कितना है इस बात में सच

Periods Myth And Facts: बहुत से लोगों का मानना है कि पीरियड्स में आचार को छूने पर वह सड़ जाता है. क्या इस वाक्य में किसी तरह की सच्चाई है? जानिए यहां. 

Read Time: 4 mins
पीरियड्स हैं तो आचार को हाथ मत लगाना, क्या आपकी मम्मी भी यही कहती हैं, चलिए जानते हैं कितना है इस बात में सच
Touching Pickle In Periods: पीरियड्स में आचार छूने पर क्या होता है, आप भी जानिए.  

Periods Facts: ऐसी अनेक महिलाएं हैं जिन्हें पहली बार पीरियड होने के बाद से ही यह समझाया जाता रहा है कि पीरियड्स में यदि वे आचार को छू लेंगी तो आचार (Pickle) खराब हो जाएगा. इसके साथ और भी कई बाते हैं जो पीरियड्स में अक्सर ही सुनने को मिलती है. किचन में कदम नहीं रखना चाहिए, सिर नहीं धोना चाहिए, परिवार के साथ एक ही कमरे में नहीं सोना चाहिए वगैरह वगैरह. लेकिन, सबसे ज्यादा ध्यान जिस चीज पर आकर रुकता है वह है आचार. अन्य चीजों को मिथक (Myths) की गिनती में बिना किसी दोराय डाल दिया जाता है. लेकिन, क्या पीरियड्स में आचार ना छूना भी मिथक है? आइए जानें. 

इन 5 चीजों को चाय के साथ खाने की ना करें गलती, सेहत हो सकती है बुरी तरह प्रभावित 


पीरियड्स में आचार छूना चाहिए या नहीं | Should You Touch Pickles In Periods Or Not 

बेहद पुराने समय से यह माना जाता रहा है कि पीरियड्स के दौरान आचार को हाथ नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से माना जाता है कि आचार खराब हो जाता है या सड़ जाता है. इसके पीछे यह वजह बताई जाती है कि पीरियड्स में महिला 'अपवित्र' होती है और इस चलते वह आचार को हाथ लगाती है तो आचार खराब होने लगता है. असल में यह बात पूरी तरह मिथक है. पीरिड्स (Menstruation) और आचार का आपस में कोई संबंध नहीं है. आचार खाने की एक ऐसी चीज है जिसे अगर सही तरह से ना रखा जाए, पूरी तरह तेल में ना डुबाया जाए या फिर बहुत ज्यादा सीलन में सही तरह से ढक्कन ना लगाकर रखा जाए तो भी खराब हो जाता है. ऐसे में यह कहना कि पीरियड्स के दौरान आचार खराब हो जाता है पूरी तरह बकवास और अफवाह है. 

ये भी हैं मिथक और तथ्य मिथक

तथ्य- पीरियड्स में बाल धोने (Hair Wash) से परहेज करने की सलाह देते हुए कहा जाता है कि इससे ब्लड फ्लो ज्यादा हो सकता है. लेकिन, यह सच नहीं है. असल में पीरियड्स का बाल धोने से कुछ खास संबंध नहीं है और अगर आप पीरियड्स में बाल धोते हैं तो इसका पीरियड्स पर खासा असर नहीं पड़ता है. 

मिथक - पीरियड्स में नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज.


तथ्य- पीरियड्स में एक्सरसाइज ना करने के संबंध में कहा जाता है कि ऐसा करने पर फिजिकल हेल्थ प्रभावित हो सकती है. इससे यह पीरियड्स क्रैंप्स (Period Cramps) बढ़ने का खतरा माना जाता है. हालांकि, पीरियड्स में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज को अच्छा कहा जाता है. इतना ही नहीं, अगर पीरियड्स में हल्की एक्सरसाइज की जाए तो पीरियड क्रैंप्स से राहत भी मिल सकती है. 

मिथक - नहीं रखना चाहिए पीरियड्स के दौरान रसोई में कदम. 


तथ्य- पीरियड्स और रसोई का भी आपस में कुछ खास लेना-देना नहीं है. अगर व्यक्ति साफ-सफाई से रहता है तो वह जब चाहे तब रसोई में कदम रख सकता है. पीरियड्स हो या ना हो रसोई में जाने से कुछ प्रभाव नहीं पड़ता. 

Vitamin B12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, नजर आने लगें ये 5 लक्षण तो हो संभल जाए तुरंत 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
पीरियड्स हैं तो आचार को हाथ मत लगाना, क्या आपकी मम्मी भी यही कहती हैं, चलिए जानते हैं कितना है इस बात में सच
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;