Vitamin B12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, नजर आने लगें ये 5 लक्षण तो हो संभल जाए तुरंत 

Vitamin B12 Deficiency: विटामिव बी12 शरीर के लिए एक आवश्यक विटामिन है जिसकी कमी से सेहत कई तरह से प्रभावित होती है. यहां जानिए किस तरह इस विटामिन की कमी के लक्षण पहचाने जा सकते हैं. 

Vitamin B12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, नजर आने लगें ये 5 लक्षण तो हो संभल जाए तुरंत 

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: इस तरह पहचानें शरीर में विटामिन बी12 की कमी. 

खास बातें

  • शरीर को इस तरह प्रभावित करती है विटामिन बी12 की कमी.
  • लक्षण इस तरह पहचाने जा सकते हैं.
  • सेहत पर पड़ता है इस कमी का नकारात्मक प्रभाव.

Vitamin B12: शरीर में विटामिन बी12 एक आवश्यक विटामिन होता है जिसे शरीर खुद नहीं बना सकता. इस विटामिन से ही शरीर की लाल रक्त कोशिकाएं और डीएनए (DNA) को बनने में मदद मिलती है. इसके साथ ही, विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम को भी सही तरह से काम करने में मदद करता है. इस चलते शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने पर शरीर कई रोगों का शिकार हो जाता है. ऐसे में वक्त रहते इस कमी के लक्षण पहचानना जरूरी होता है. यहां जानिए किस तरह पहचानी जा सकती है विटामिन बी12 की कमी. 

कपड़े घिस-घिसकर धोने पर भी नहीं जा रहे हल्दी के दाग, तो बस एकबार आजमाकर देख लीजिए ये नुस्खे 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 


सांस फूलना 

विटामिन बी12 की कमी होने पर सांस फूलने लगती है. बहुत ज्यादा कुछ मेहनत करने पर ऐसा हो तो समझ भी आता है लेकिन बिना किसी काम को किए या फिर एक से दो सीढ़ियां चढ़ने पर ही ऐसा होने लगे तो यह विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है. 


धुंधला दिखाई देना 


विटामिन बी12 की कमी आंखों की रोशनी (Eyesight) को भी प्रभावित करती है. इस कमी से देखने में दिक्कत हो सकती है, खासतौर से चीजें धुंधली नजर आने लगती हैं. अनायास ही चीजें धुंधली दिखने लगे तो डॉक्टर से संपर्क करना अनिवार्य हो जाता है. 

ts04dmn


त्वचा का पीला पड़ना 


जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है उनकी त्वचा पीली नजर आने लगती है. पीली पड़ती स्किन (Pale Skin) इस बात की तरफ इशारा है कि शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम बन रही हैं जोकि विटामिन बी12 की कमी के चलते होता है. 


कमजोरी और थकान 


विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है. थोड़ी देर भी कुछ काम करने पर थकान घेर लेती है. ऐसा रेड ब्लड सेल्स कम बनने और रक्त प्रवाह ठीक तरह से ना हो पाने की वजह से होता है. ऐसे में अनीमिया भी हो सकता है. 

kqopd2no

मानसिक सेहत पर पड़ता है असर 

जिस व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है उसे मानसिक दिक्कतें (Mental Problems) भी घेरना शुरू कर देती हैं. याद्दाश्त का कम होना और अवसाद होना विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों की गिनती में आता है. 
 

चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों और झाइयों को इन 5 तरीकों से करें हल्का, आलू भी आएगा काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.