चेहरा हो गया है Dry और बाल का झड़ना रोकने का नहीं ले रहा नाम तो अपनी Diet में शामिल कर लीजिए ये Vitamin C जूस

How to repair hair and skin damage : हम यहां पर विटामिन सी से भरपूर कुछ फ्रूट जूस पीने का सुझाव दे रहे हैं, जो आपकी स्किन और हेयर डैमेज को रिपेयर करने में कारगर साबित होंगे.

चेहरा हो गया है Dry और बाल का झड़ना रोकने का नहीं ले रहा नाम तो अपनी Diet में शामिल कर लीजिए ये Vitamin C जूस

पपीते का जूस (fruit juice) हमारी स्किन (skin) और बाल दोनों के लिए रामबाण जूस है.

Vitamin c Juice : बाल, आंख और त्वचा की सेहत को बेहतर बनाए रखने में कुछ विटामिन्स की अहम भूमिका होती है, जिसमें से एक है विटामिन सी, लेकिन जब शरीर में इसकी कमी होती है तो चेहरे पर दाग धब्बे, झुर्रियां और सूखापन नजर आने लगता. इसके साथ ही बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होना शुरू हो जाता है, इसलिए जरूरी है कि, आप बिना देरी किए अपने खान-पान में विटामिन सी वाले फूड को शामिल करें. इसके अलावा हम यहां पर विटामिन सी से भरपूर कुछ फ्रूट जूस पीने का सुझाव दे रहे हैं, जो आपके स्किन और हेयर डैमेज को रिपेयर करने में कारगर साबित हो सकता है.

Breakfast में इस जूस को जरूर पिएं, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक और पॉजिटिव

विटामिन सी फ्रूट जूस | Vitamin c fruit juice

- पपीते का जूस (fruit juice) हमारी स्किन (skin) और बाल दोनों के लिए रामबाण जूस है. आपको बता दें कि पपीते का फेस पैक (papaya face pack) बनाकर भी चेहरे पर लगाया जाता है. यह स्किन केयर के रूप में महिलाओं के बीच बहुत प्रचलित है. इससे डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) आसानी से निकल आते हैं. यह जूस ड्राई स्किन वालों को तो जरूर अपनाना चाहिए. इससे उनके चेहरे पर नमी और चमक बनी रहेगी.

29s29hng

- सेब का जूस (apple juice) भी आप पी सकते हैं. इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी6, पैंटोथेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के साथ आंख और बाल का भी ध्याान भरपूर रखेंगे. आपको बता दें कि इस जूस से मोटापा घटाने में भी सहायता मिलती है.

13i3f2ig

- संतरे का जूस (orange juice) भी आप रोजाना अपनी डाइट (best juice for skin care) में इस्तेमाल कर सकती हैं. यह विटामिन सी का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है. यह स्किन पर निखार लाने में अहम भूमिका निभाता है. आप इसके छिलकों को सूखाकर बुरादा बनाकर फेस स्क्रब बनाकर चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकती हैं. 

6bbt7kpo

- अनार का जूस (Pomegranate juice) भी आपकी स्किन (skin) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसको रोजाना आप नाश्ते में पी सकती हैं, इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों की चमक बढ़ेगी. साथ ही यह आयरन से भरपूर होता है, तो इस लिहाज से ये खून को बढ़ाने का काम करता है शरीर में. इसके अलावा आप आंवला, चुकंदर का जूस भी पी सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com