सुबह के नाश्ते में भूलकर भी ना करें इन चीजों को शामिल, सेहत को उठाना होगा नुकसान

Right way to eat breakfast : सुबह का नाश्ता भरपेट और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. क्योंकि इससे दिमागी और शारीरिक मेहनत के लिए दिन भर ऊर्जा मिलती है. इसलिए नाश्ते का चुनाव सोच समझकर करना चाहिए.

सुबह के नाश्ते में भूलकर भी ना करें इन चीजों को शामिल, सेहत को उठाना होगा नुकसान

Breakfast में सीरियल्स खाने का चलन तेजी से बढ़ा है जो कि सेहत के लिए ठीक नहीं है.

Breakfast tips : कहावत है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमारों की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह करना चाहिए. इसका अर्थ ये हुआ कि सुबह का नाश्ता भरपेट और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. क्योंकि इससे दिमागी और शारीरिक मेहनत के लिए दिन भर ऊर्जा मिलती है. इसलिए नाश्ते का चुनाव सोच समझकर करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको बताएंगे ब्रेकफास्ट में किन फूड्स को बिल्कुल ना खाएं. 

ब्रेकफास्ट में क्या शामिल ना करें

  • कॉफी सुबह उठकर नहीं पीना चाहिए. ये आपको भले ही दिनभर ऊर्जावान बनाए रखती है लेकिन इसका असर पाचन शक्ति पर बहुत बुरा पड़ता है.खाली पेट कभी भी नहीं पीना चाहिए.
rlgqiclg

Photo Credit: iStock

  • सफेद ब्रेड भी सुबह में चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स कम होते हैं. इसकी जगह आपको मल्टीग्रेन ब्रेड को नाश्ते में खाना चाहिए. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. वहीं, पैक्ड जूस को भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है.
96c7gj1
  • सीरियल्स खाने का चलन तेजी से बढ़ा है इन दिनों नाश्ते में जो कि सेहत के लिए ठीक नहीं है. क्योंकि ये प्रोसेस्ड करके तैयार किया जाता है. इसमें होलग्रेन की मात्रा बहुत कम होती है. इनके खाने से डायबिटीज, मोटापा और हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है.
m469u58
  • वहीं, फ्लेवर्ड दही खाने का भी चलन तेज हो गया है नाश्ते में लेकिन इसमें शुगर कंटेंट ज्यादा होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए सुबह में इसका सेवन ना करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.