विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

हमेशा थकान महसूस होना और काम में मन ना लगने के पीछे हो सकती हैं ये 4 बड़ी वजह

Reasons For Mental Tiredness : अगर यह परेशानी आप लंबे समय से झेल रहे हैं तो यह एनीमिया, हायपरथाइरॉयडिज्म, डायबिटीज, आर्थराइटिस, स्लीप एप्निया जैसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हमेशा थकान महसूस होना और काम में मन ना लगने के पीछे हो सकती हैं ये 4 बड़ी वजह
कम पानी पीने के कारण भी आपके शरीर की एनर्जी लेवल लो हो सकती है. इसलिए आपको खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

Unhealthy lifestyle : अगर आपको हमेशा थकान, चिड़चिड़ापन, तनाव महसूस होता है तो फिर आपको अपनी डेली रूटीन की तरफ ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि गलत लाइफस्टाइल के कारण इन सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. और अगर यह परेशानी लंबे समय से झेल रहे हैं तो यह एनीमिया, हायपरथाइरॉयडिज्म, डायबिटीज, आर्थराइटिस, स्लीप एप्निया जैसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं.  ऐसे में आपको यहां पर उन अनहेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपको सुधारने की जरूरत है. 

इन गलत आदतों के कारण शरीर में बढ़ता है यूरिक एसिड, अब से कर लीजिए सुधार

थकान दूर करने के लिए बदलें ये 4 आदतें | Reasons For Mental Tiredness

1- दिनभर बिना उठे सीट पर बैठकर काम करने के कारण भी आपके शरीर में अकड़न आ सकती है. इससे आपका एनर्जी लेवल लो हो सकता है. इससे आप मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करेंगे और किसी काम में मन नहीं लगेगा. ऐसे में आपको काम के बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए उठकर टहलने की जरूरत है.

2- कम पानी पीने के कारण भी आपके शरीर की एनर्जी लेवल (energy level low) लो हो सकता है. इसलिए आपको खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. वहीं, बहुत से लोग ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं जिसके कारण भी वह पूरा दिन थका हुआ महसूस करते हैं. 

3- अगर आप सुबह की डाइट में शरीर को प्रोटीन, मोनो सैचुरेटेड फैट, कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट नहीं देंगे तो फिर आपको थकान, तनाव, चिड़चिड़ापन बना रहेगा. वहीं, अगर आप सोने से पहले मोबाइल, लैपटॉप देखकर सोते हैं तो फिर शरीर के कुछ हॉर्मोन्स आपके स्‍लीप साइकल को डिस्टर्ब कर देते हैं. इसलिए सोने से 2 घंटे पहले इन सारी चीजों का इस्तेमाल बंद कर दें.

4- दिन भर घर में पड़े रहने और किसी तरह के फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहने और सनलाइट ना लेने से भी आपको हमेशा थकावट महसूस होती रहेगी. इसलिए दिन में कम से कम 10 मिनट धूप में जरूर गुजारें और आउटडोर गेम को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
हमेशा थकान महसूस होना और काम में मन ना लगने के पीछे हो सकती हैं ये 4 बड़ी वजह
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;