इन गलत आदतों के कारण शरीर में बढ़ता है यूरिक एसिड, अब से कर लीजिए सुधार

Causes of High Uric Acid : इस आर्टिकल में हम आपको सबसे आम उच्च यूरिक एसिड के कारण क्या हो सकते हैं उसके बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं.

इन गलत आदतों के कारण शरीर में बढ़ता है यूरिक एसिड, अब से कर लीजिए सुधार

सूखे मेवे में किशमिश (raisins) खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस मेवे में 9.9 ग्राम फ्रक्टोज (fructose) होता है.

Uric acid cause : आजकल हाई यूरिक एसिड से ज्यादातर लोग परेशान हैं. इसके बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे हाथ पैर में सूजन और दर्द, चलने फिरने में परेशानी. हालांकि इस बीमारी के काई कारण हो सकते हैं जिसमें खराब खान-पान, आनुवांशिकी और मेडिकल कंडीशन शामिल हैं. लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको सबसे आम उच्च यूरिक एसिड के कारण क्या हो सकते हैं उसके बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

1- प्यूरीन यु्क्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए जिसमें मछली, शंख और अन्य समुद्री भोजन शामिल हैं. प्यूरीन के चयापचय के लिए जिम्मेदार एंजाइमों की कमी के कारण भी शरीर में यूरिक एसिड सामान्य से अधिक हो सकता है. इसके अलावा मोटापा, उच्च रक्तचाप, रूमेटाइड गठिया भी मुख्य कारण हो सकता है यूरिक एसिड बढ़ने का.

2- कटहल (jack fruit in uric) की सब्जी बढ़े हुए यूरिक एसिड में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको बता दें कि एक कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रक्टोज होता है जो यूरिक को ट्रिगर कर सकता है इसलिए गाउट की बीमारी में इस सब्जी को नहीं खाना चाहिए.

3- फल में अंगूर (grapes) खाने से परहेज करना चाहिए, यह भी यूरिक को ट्रिगर करने में अहम भूमिका निभाता है. एक अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रक्टोज होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन पाया जाता है. ऐसे में आप इससे भी दूरी बना लीजिए.

4- सूखे मेवे में किशमिश (raisins) खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस मेवे में 9.9 ग्राम फ्रक्टोज (fructose) होता है जो गाउट (gout) के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए इसको भी अपनी डाइट में ना करिए शामिल.

5- सेब (apple avoid in high uric) भी आप सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि यह भी आपके यूरिक को ट्रिगर करता है. इस फल में 12.5 फ्रक्टोज पाया जाता है इसलिए सावधानी जरूरी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.