विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 15, 2023

गुड़ चना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानकर झट से कर लेंगे Diet में शामिल

Health benefits : गुड़ में आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जबकि चने में कैल्शियम, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में ये कैसे आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है, इसके बारे में आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

Read Time: 4 mins
गुड़ चना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानकर झट से कर लेंगे Diet में शामिल
Health tips : चने में Cholesterol कम होता है इस लिहाज से खाना अच्छा है. 

Jaggery And Chana khane ke labh : शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए हम अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स आदि चीजों को शामिल करते हैं, क्योंकि ये सभी चीजें हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. आप तो अपने हिसाब से अच्छी से अच्छी चीजे आहार में शामिल करते ही हैं, लेकिन इस बार आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इस देसी डाइट को आजमा सकते हैं, जिसके बाद आप देखेंगे कि कैसे आपकी सेहत पहले से और ज्यादा बेहतर हो जाएगी. सबसे पहले हम आपको इन दोनों की खासियत के बारे में बता देते हैं, गुण में आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जबकि चने में कैल्शियम, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में ये कैसे आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है, इसके बारे में आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

Almond benefits : बादाम खाने के ही नहीं लगाने के भी हैं कई फायदे, ये रहे उनके चौंकाने वाले लाभ

गुण और चने के लाभ | Gud aur chana ka labh

- अगर आप रोजाना गुण और चना मॉर्निंग डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपकी मांपेशियां मजबूत बनी रहेंगी. जो लोग जिम करते हैं तो उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि गुण में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होती है जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है.

Beauty tips : जिद्दी Blackhead को इन उपायों के साथ हटाएं नाक से, फिर देखिए कैसे चमक जाती है skin

- वहीं, इसके सेवन से आप अपने वजन (weight loss) को भी कम कर सकती हैं. गुण और चने का सेवन मेटाबोलिज्म को बेहतर करता है. जिसके कारण मोटापा शरीर पर नहीं चढ़ने पाता है. हर दिन आप अगर 100 ग्राम चना गुण के साथ खा लेते हैं तो 19 ग्राम प्रोटीन आप शरीर को प्रदान करने का काम करेंगे. 

- चना और गुण कब्ज (acidity) की समस्या से निदान दिलाने का काम करता है. यह आहार आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है. चने में पाया जाने वाला फाइबर हाजमे को दुरुस्त करने का काम करते हैं. ये सूपर फूड डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने का काम करता है. 

- याददाश्त तेज करने में भी ये आहार बहुत कारगर साबित होता है. ये आपके शरीर में हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ावा देने का काम करता है. इससे आपका ब्रेन अच्छे से फंक्शन करता है. इससे तनाव भी कम होता है.

- दांतों को मजबूती देने में भी गुण और चना लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.

- दिल की बीमारी को भी ठीक करने में गुण और चना लाभकारी है. गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. चने में कोलेस्ट्रॉल कम होता है इस लिहाज से इसे खाना अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
गुड़ चना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानकर झट से कर लेंगे Diet में शामिल
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;