Almond benefits : बादाम खाने के ही नहीं लगाने के भी हैं कई फायदे, ये रहे उनके चौंकाने वाले लाभ

Health tips : बादाम में  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशयम, फॉस्फोरस, पौटैशियम, सोडियम, जिंक जैसे चीजें पाई जाती हैं जो आपकी सेहत को बूस्ट करने का काम करती हैं.

Almond benefits : बादाम खाने के ही नहीं लगाने के भी हैं कई फायदे, ये रहे उनके चौंकाने वाले लाभ

बादाम का तेल (almond oil) ठंड के मौसम में जरूर हाथ पैर में अच्छे से लगा लीजिए.

Almond oil fayde : बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो ना सिर्फ खाने के बल्कि इसका तेल लगाने के भी काम आता है. सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें कौन-कौन से पोषक (nutrients in almond) तत्व पाए जाते हैं. बादाम में  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशयम, फॉस्फोरस, पौटैशियम, सोडियम, जिंक, थाइमिन, राइबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी 6, विटामिन ई, फैटी एसिड आदि न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ये सारे ही आपकी सेहत को बूस्ट करने का काम करते हैं. 

बादाम तेल के क्या हैं फायदे | What are the benefits of almond oil

- बादाम का तेल (almond oil) ठंड के मौसम में जरूर हाथ पैर में अच्छे से लगा लें. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई (vitamin e) आपकी स्किन में नमी बनाए रखने का काम करता है.

- इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन में जमी गंदगी को निकाल बाहर फेंकते हैं. इससे स्किन पर पस वाले दाने नहीं निकलते हैं. 

- वहीं, ये तेल आपके मेकअप को भी रिमूव करने में सहायता करता है. इसके लिए आपको अलग से कोई महंगे रिमूवर की जरूरत नहीं है.

- बादाम तेल आपके चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों को भी कम करने का काम करती है. वहीं, आप नारियल तेल में बादाम तेल को मिलाकर चेहरे को मसाज देती हैं तो लाभ होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com