विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

जिम के चक्कर लगाए बिना भी घट सकता है वजन, जानिए उन नुस्खों के बारे में जिनसे होता है Weight Loss 

Weight Loss Home Remedies: घर की ही कुछ चीजों से और कुछ बातों को ध्यान में रखकर वजन कम किया जा सकता है. आप भी आजमा सकते हैं ये टिप्स. 

Read Time: 4 mins
जिम के चक्कर लगाए बिना भी घट सकता है वजन, जानिए उन नुस्खों के बारे में जिनसे होता है Weight Loss 
How To Lose Weight: इस तरह घटने लगता है वजन. 

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से अनेक लोग परेशान रहते हैं. अगर वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की दिक्कतों से घिरने लगते हैं. वहीं, व्यस्तता के चलते हर किसी के लिए ना जिम जाना संभव हो पाता है और ना ही कठिन डाइटिंग की जा सकती है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और सोच रहे हैं कि किन आसान तरीकों से वजन कम किया जा सकता है तो आपकी इस दिक्कत का उपाय यहां दिया जा रहा है. यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) दिए जा रहे हैं जो वजन कम करने में तेजी से असर दिखाते हैं और बैली फैट को सीधा टार्गेट करके कम भी करते हैं. साथ ही, आप कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर भी वेट लॉस कर सकते हैं. 

पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

वजन घटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Lose Weight 

जीरे का पानी 

अपने दिन की शुरूआत आप किसी डिटॉक्स ड्रिंक को पीकर भी कर सकते हैं. जीरा पानी (Cumin Water) ऐसी ही एक असरदार डिटॉक्स ड्रिंक है जिसे घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है और इसे पीने पर बैली फैट पर अच्छा असर दिखता है. जीरा पानी बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को हल्का गर्म पिया जा सकता है. आप रात में भी जीरा पानी बनाकर छोड़ सकते हैं और अगली सुबह खाली पेट इसे पी सकते हैं. 

सेहत के लिए फायदेमंद हैं अलसी के बीज, जानिए इन्हें किस-किस तरह से खा सकते हैं रोजाना 

अलसी के बीज 

सुबह के समय या फिर मिड मील में फलों के साथ अलसी के बीज खाए जा सकते हैं. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इन बीजों के सेवन से पेट भरता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

सेब या अमरूद 

मिड मील में सुबह 11 से 12 के बीच और शाम के समय 4 से 5 बजे के बीच सेब (Apple) या अमरूद खाया जा सकता है. ये दोनों ही फल फाइबर के भरपूर स्त्रोत होते हैं और खाने पर वजन घटाने में मदद करते हैं. इन फलों को खाने से सेहत भी अच्छी रहती है. 

अदरक 

दिन में एकबार अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना भी सेहत के लिए अच्छा है. अदरक की चाय से फैट बर्न होने लगता है. लेकिन, आपको अदरक की दूध वाली चाय नहीं पीनी है बल्कि अदरक को कूटकर या काटकर गर्म पानी में उबालकर इसे कप में छानना है और इसमें नींबू का रस निचोड़कर चाय पीनी है. इस चाय से पेट की दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

गर्म पानी और वॉकिंग 

गर्म पानी और वॉक करना आपके लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है. जब भी आप कुछ खाते हैं उसके 20 मिनट बाद एक गिलास गर्म पानी (Warm Water) पी लें. आप कुछ खाने-पीने के बाद 20 मिनट वॉक भी कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपका फैट तेजी से कम होगा. अगर आपको दिन में वॉक करने का समय नहीं मिलता है तो आप शाम के समय 1 घंटा वॉक कर सकते हैं. लेकिन, गर्म पानी खाना खाने के बाद जरूर पिएं. आप साफ-साफ खुद में फर्क देख पाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
जिम के चक्कर लगाए बिना भी घट सकता है वजन, जानिए उन नुस्खों के बारे में जिनसे होता है Weight Loss 
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;