क्या आपकी हड्डियां पड़ रही हैं कमजोर तो इन चीजों को डाइट से दीजिए हटा, फिर देखिए फर्क

Weak bone : आप जब भी कोई कैल्शियम वाले खाद्द पदार्थ का सेवन करते हैं तो उसका 20 से 30 फीसदी हिस्सा ही बॉडी को मिलता है. ऐसे में हमें ध्यान देने की जरूरत है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डाले.

क्या आपकी हड्डियां पड़ रही हैं कमजोर तो इन चीजों को डाइट से दीजिए हटा, फिर देखिए फर्क

Calcium for bone : बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना भी हड्डियों को कमजोर बनाता है.

खास बातें

  • soft drink का ना करें ज्यादा सेवन.
  • स्मोकिंग का सेवन भी हड्डियों को बनाता है कमजोर.
  • विटामिन डी, विटामिन बी 12, आयरन वाले फूड ज्यादा खाएं.

Bone health : हड्डियों की समस्या बढ़ती उम्र में होना आम बात है. लेकिन युवा अवस्था में चिंता का विषय है. हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कारक कैल्शियम (calcium for bones) जिसे चंचल मिनरल कहा जाता है, यह शरीर में बहुत जल्दी घुलता नहीं है समय लेता है. आप जब भी कोई कैल्शियम वाले खाद्द पदार्थ का सेवन करते हैं तो उसका 20 से 30 फीसदी हिस्सा ही बॉडी को मिलता है. ऐसे में हमें ध्यान देने की जरूरत है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डाले. इस लेख में आज हम आपको बताएंगे वो कौन से फूड हैं जो हड्डियों की बीमारी अर्थेराइटिस (Arthritis) को बुलावा देना है, तो चलिए जानते हैं.

इन फूड के सेवन से हड्डियां पड़ती हैं कमजोर

  • एसिडिटी वाली दवाओं का बहुत ज्यादा सेवन करना भी हड्डियों को कमजोर बनाता है. इससे कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज पदार्थों को अवशोषित करने में मुश्किल होती है. 

  •  बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना भी हड्डियों को कमजोर बनाने कारण बनता है. तनाव लेने से कोर्टिसोल हार्मोन शरीर में बढ़ने लगता है, जिससे ब्लड शुगर भी बढ़ जाता है. जिसके कारण यूरीन के सहारे कैल्शियम बाहर आने लगता है.

  • सॉफ्ट ड्रिंक हड्डियों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. वहीं, बहुत ज्यादा एनिमल प्रोटीन भी बोन के विकास में बाधा बनते हैं. इससे शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है.

  • चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन भी शरीर से कैल्शियम कम करने का काम करता है. वहीं, धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू के माध्यम से निकोटीन का सेवन कैल्शियम अवशोषण के नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है.

  • अधिक नमक और चीनी के सेवन से भी कैल्शियम की कमी आ जाती है शरीर में. एक जरूरी बात हड्डियों की मजबूती के मामले में बॉडी फ्रेम भी मायने रखता है. कम मांसपेशियों वाला व्यक्ति शरीर के लिए कम कैल्शियम जमा कर सकता है.

हड्डियों को कैसे रखें मजबूत

  • आपने कारण जान लिया अब आपको बताते हैं कि कैसे आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. सबसे पहली बात तो व्यायाम को रूटीन में शामिल कर लीजिए. दरअसल एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां और हड्डियों में खिंचाव उत्पन्न होता है, इससे बोन हेल्दी बनी रहती है. 

  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. जिसका नेचुरल तरीका है सुबह में 5 मिनट के लिए धूप में खड़े हो जाइए.  इसके अलावा अंडा, हरी सब्जियों को सेवन करें. 

  1. कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप डाइट में भुने हुए काले चने और मशरूम भी शामिल करें. मशरुम में कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बोन को हेल्दी रखने के मुख्य कारक होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन एयरपोर्ट ब्लैक ड्रेस में आईं नज़र, लगी बेहद खूबसूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com