विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2023

सर्दियों में कई लोगों को हो जाती है विटामिन डी की कमी, शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

Vitamin D Deficiency: ऐसे कई विटामिन हैं जिनकी कमी शरीर को अत्यधिक प्रभावित करती है. ऐसा ही एक विटामिन है विटामिन डी. 

Read Time: 4 mins
सर्दियों में कई लोगों को हो जाती है विटामिन डी की कमी, शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण
Vitamin D Deficiency Symptoms: इस तरह पहचानी जा सकती है विटामिन डी की कमी. 

Vitamin Deficiency:  विटामिन डी को सनशाइन विटामिन कहते हैं. इसे सनशाइन विटामिन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें होता है. दिनभर में अगर व्यक्ति 15 मिनट भी धूप सेंकता है तो उसके शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) नहीं होती है. लेकिन, वो लोग जो धूप नहीं ले पाते हैं, दिनभर घर के अंदर या ऑफिस में रहते हैं और खानपान में भी विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल नहीं करते हैं, उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. विटामिन डी एक तरह के हार्मोन की तरह काम करता है और पूरे शरीर को प्रभावित भी करता है. इसीलिए विटामिन डी की कमी सेहत को कई अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है. यहां जानिए विटामिन डी की कमी से शरीर पर कौन-कौनसे लक्षण (Symptoms) दिखने लगते हैं और किस तरह विटामिन डी की कमी को पहचाना जा सकता है. 

वजन घटाने के लिए खाली पेट खा सकते हैं ये फल, पिघलने लगती है पेट की चर्बी, दिखता है असर 

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin D Deficiency Symptoms 

विटामिन डी की कमी होने का बड़ा कारण शरीर को विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा ना मिलना होता है. यह कमी अधिकतर उन लोगों में दिखती है जो धूप कम लेते हैं और जिनके खानपान में विटामिन डी की कमी होती है. विटामिन डी मुख्यतौर पर धूप (Sunlight) से मिलता है लेकिन इसके अलावा मशरूम, अंडे, फैटी फिश और दूध भी विटामिन डी के स्त्रोत हैं. इस विटामिन की शरीर में कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. 

दिखने लगा है धुंधला तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये बीज, खाने पर बेहतर होती है Eyesight 

हड्डियों और कमर में दर्द 

विटामिन डी की कमी हड्डियों को प्रभावित करती है. विटामिन डी कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मददगार होता है. ऐसे में शरीर में अगर विटामिन डी की कमी हो तो कैल्शियम की मात्रा भी कम होने लगती है और हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होने लगती हैं जिससे दर्द उठता है. 

बार-बार बीमार पड़ना 

शरीर की इम्यूनिटी को भी विटामिन डी प्रभावित करता है. विटामिन डी की कमी होने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है जिससे बैक्टीरिया और वायरस बढ़ते हैं और शरीर इंफेक्शंस का घर बनने लगता है. 

मसल्स में दर्द 

हड्डियों के साथ ही विटामिन डी की कमी मसल्स के दर्द का कारण बनती है. इससे नर्व सेल्स भी प्रभावित होती हैं और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द महसूस करती हैं. 

होती है थकान 

विटामिन डी की कमी से शरीर हर थोड़ी देर में थकने लगता है. इसकी कमी कमजोरी का कारण बनती है और थोड़ा भी चलने-फिरने या दौड़ लगाने पर थकावट होती है और सांस फूल जाती है. 

झड़ने लगते हैं बाल 

इस विटामिन की कमी बालों को भी प्रभावित करती है. विटामिन डी की कमी से बालों का झड़ना (Hair Fall) बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आपके बाल लगातार झड़ने लगे हैं तो हो सकता है आप में विटामिन डी की कमी होने लगी है. 

हो सकता है डिप्रेशन

विटामिन डी की कमी को डिप्रेशन से जोड़ा जाता है. यह ऐसा विटामिन है जिसकी कमी होने पर मूड हर समय खराब रहता है और अवसाद की भावना आने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
सर्दियों में कई लोगों को हो जाती है विटामिन डी की कमी, शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;