दिखने लगा है धुंधला तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये बीज, खाने पर बेहतर होती है Eyesight 

Eyesight Increasing Foods: बीजों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. यहां ऐसे ही बीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें खाने पर आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है. 

दिखने लगा है धुंधला तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये बीज, खाने पर बेहतर होती है Eyesight 

Foods That Increase Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये सीड्स. 

Eye Health: उम्र बढ़ने के कारण, खानपान में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी, बहुत ज्यादा देर मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठना या देर तक पढ़ते रहने के कारण भी आंखों पर असर पड़ता है. इससे आंखें कमजोर (Weak Eyesight) होने लगती हैं और आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी देखने में दिक्कत महसूस करने लगे हैं तो हो सकता है बेहतर डाइट आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक साबित हो सकती है. यहां ऐसे ही कुछ बीज (Seeds) दिए जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने पर आंखों की रोशनी बेहतर होने में असर दिखता है और आंखों की सेहत भी अच्छी रहती है. इन बीजों में विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, लुटेन और बीटा कैरोटीन भी होते हैं जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हैं. 

सर्दियों में हड्डियों का दर्द करता है परेशान, तो खाना शुरू कर दीजिए प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये सूखे मेवे 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले बीज | Seeds That Increase Eyesight 

अलसी के बीज 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अलसी के बीजों (Flaxseeds) का सेवन शरीर को कई फायदे देता है जिनमें आंखों की देखने की शक्ति बढ़ाना भी शामिल है. अलसी के बीजों को खाना आंखों के लिए अच्छा साबित होता है. इन बीजों को भूनकर खाया जा सकता है या फिर सलाद, सैंडविच और स्मूदी वगैरह में डाल सकते हैं. 

सौंफ के दाने 

आंखों के लिए सौंफ (Fennel Seeds) का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना एक चम्मच भी सौंफ खाई जाए तो आंखों को विटामिन ए मिलता है जोकि आंखों के लिए फायदेमंद होता है. सौंफ के सेवन से पाचन भी दुरुस्त रहता है. 

सूरजमुखी के बीज 

खानपान में सूरजमुखी के बीज शामिल करने पर सेहत को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. सूरजमुखी के फूलों में विटामिन ई की अत्यधिक मात्रा होती है और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. इन बीजों के अलावा, अंडे, बादाम और टमाटर का रस भी विटामिन ई से भरपूर होता है. 

ये फूड्स भी हैं फायदेमंद 

बीजों के अलावा खानपान की और भी कई चीजे हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं. इन चीजों में ब्रोकोली भी शामिल है. ब्रोकोली खाने पर आंखों को फायदा पंहुचाने वाले विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और लुटेन शरीर को मिलते हैं. अखरोट का सेवन भी आंखों के लिए अच्छा है. भिंडी भी आंखों के लिए फायदेमंद होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.