विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

विटामिन बी12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, इन फूड्स से मिलता है Vitamin B12

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है विटामिन बी12 की कमी. जानिए किस तरह इस कमी को किया जा सकता है पूरा. 

Read Time: 3 mins
विटामिन बी12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, इन फूड्स से मिलता है Vitamin B12
Vitamin B12 Rich Foods: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है विटामिन बी12. 

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन में से एक है. यह रेड ब्लड सेल्स DNA बनाने में तो मदद करता ही है, साथ ही ब्रेन और नर्व सेल्स की डेवलपमेंट में भी सहायक है. विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर पर कई लक्षण (Symptoms) नजर आते हैं जिनसे इस एसेंशियल विटामिन की कमी के बारे में पता चलता है. यहां जानिए इस विटामिन की कमी के लक्षण और इसकी कमी पूरी करने वाली खाने की चीजों के बारे में. 

अखरोट तोड़े बिना भी जान सकते हैं कि अच्छा है या नहीं, छिलके से ही चल जाता है पता 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

विटामिन बी12 की कमी होने पर सिर में दर्द, सांस फूलना, भूख में कमी, दस्त, कमजोरी महसूस होना, जीभ का लाल पड़ना या सूज जाना, मुंह में छाले होना, देखने में दिक्कत और अपच जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. इसके अलावा, मसल्स में कमजोरी महसूस होना, साइकोलजिकल प्रोब्लम्स और हाथ पैरों का सुन्न पड़ना (Numbness) भी विटामिन बी12 की कमी के लक्षण होते हैं. 

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स 
  • खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनसे शरीर को अच्छीखासी मात्रा में विटामिन बी12 मिल जाता है. दूध, दही और चीज़ से विटामिन बी12 के साथ-साथ कैल्शियम, प्रोटीन, पौटेशियम, कॉलिन, विटामिन ए और डी भी मिलता है. 
  • अंडे भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत (Vitamin B12 Source) हैं. आप पूरा अंडा खाएंगे तो शरीर को अच्छी मात्रा में यह विटामिन मिल जाता है. डाइट में इस चलते अंडे शामिल करना बेहद अच्छा रहता है. 
  • मछलियां जैसे सार्डीन्स, टूना और साल्मन विटामिन बी12 की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनसे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से लेकर फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी3 और सेलेनियम भी मिलता है. 
  • ज्यादातर एनिमल प्रोडक्ट्स से ही शरीर को विटामिन बी12 मिलता है. इसलिए शरीर को विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा के लिए चिकन खाया जा सकता है. इसमें फैटी एसिड्स भी होते हैं और जिंक के साथ ही आयरन भी शरीर को मिलता है. 
  • पालक, चुकंदर, मशरूम और आलू से भी विटामिन बी12 मिलता है. इन्हें वेजीटेरियन लोग आराम से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
विटामिन बी12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, इन फूड्स से मिलता है Vitamin B12
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;